Gorakhpur News : आज से खुल रहा है जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन

आज से खुल रहा है जटायु संरक्षण और प्रजनन केंद्र, सीएम योगी करेंगे उद्घाटन
UPT | राजगिद्ध संरक्षण केंद्र का

Sep 06, 2024 11:10

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एशिया के पहले राजगिद्ध संरक्षण केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस संरक्षण केंद्र का निर्माण गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज रेंज में हुआ है। मुख्यमंत्री मानीराम क्षेत्र के सोनबरसा गांव में स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित की जा रही परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

Sep 06, 2024 11:10

Gorakhpur News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज एशिया के पहले राजगिद्ध संरक्षण केंद्र का उद्घाटन करने जा रहे हैं। यह विशेष केंद्र गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज रेंज में स्थापित किया गया है। राजगिद्ध (Red Headed Vulture) के संरक्षण के उद्देश्य से निर्मित इस ‘जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र’ का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने 7 अक्टूबर 2020 को  किया था।

योगी सरकार ने राजगिद्धों के संरक्षण लिए उठाए महत्वपूर्ण कदम
राजगिद्ध भारतीय पौराणिक कथाओं में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। रामायण में जटायु की कथा से सभी परिचित हैं, लेकिन आज के समय में यह प्रजाति पर्यावरणीय संकट के चलते संकटग्रस्त हो गई है। राजगिद्धों की संख्या लगातार घट रही है और यह प्रजाति विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई है। इस संकट को देखते हुए योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इसके संरक्षण और संवर्धन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 

केंद्र में राजगिद्धों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया गया 
इस नए जटायु संरक्षण केंद्र का उद्देश्य न केवल राजगिद्धों की संख्या को बढ़ाना है बल्कि उनके प्रजनन को भी प्रोत्साहित करना है। यह केंद्र गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज (भारीवैसी) में स्थापित किया गया है, जहां पर विशेष रूप से राजगिद्धों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार किया गया है। यहां पर इनकी प्राकृतिक जीवनशैली के अनुसार वातावरण का निर्माण किया गया है ताकि वे आराम से पनप सकें और प्रजनन कर सकें।

सीएम सोनबरसा गांव में परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे
जटायु संरक्षण केंद्र का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मानीराम क्षेत्र के सोनबरसा गांव में स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित की जा रही परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं की कुल लागत 634.66 करोड़ रुपये है। यह विकास योजनाएं क्षेत्र की आधारभूत संरचना को सुधारने और ग्रामीण जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

राजगिद्ध संरक्षण केंद्र की स्थापना से इको टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा
राजगिद्ध संरक्षण केंद्र की स्थापना से न केवल इस प्रजाति को संरक्षण मिलेगा, बल्कि इससे इको टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। केंद्र पर आने वाले पर्यटक राजगिद्धों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का अवसर प्राप्त करेंगे, जिससे पर्यटन उद्योग को भी नई दिशा मिलेगी और स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

Also Read

 उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

18 Sep 2024 07:20 PM

गोरखपुर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा : उत्तर भारत में पर्यटकों के लिए आकर्षण का नया केंद्र, सीएम योगी रामगढ़ताल में करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर का प्रसिद्ध रामगढ़ताल अब और भी आकर्षक बनने जा रहा है। इस ताल में उत्तर भारत के पहले फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण पूरा हो चुका है, और इसका उद्घाटन 19 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से किया जाएगा। और पढ़ें