गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल लाइन : कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मिली बोर्ड की मंजूरी, सालों का इंतजार खत्‍म

कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मिली बोर्ड की मंजूरी, सालों का इंतजार खत्‍म
UPT | Symbolic Image

Sep 29, 2024 15:17

गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एनईआर क्षेत्र में एटा-कासगंज नई रेल लाइन को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

Sep 29, 2024 15:17

Short Highlights
  • गोरखपुर और एटा के बीच सीधी रेल सेवा शुरू
  • निर्माण में 375 करोड़ रुपये का खर्च
  • रेल लाइन विस्तार का वर्षों से था इंतजार
Gorakhpur News : गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा। कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एनईआर क्षेत्र में एटा-कासगंज नई रेल लाइन को बोर्ड ने मंजूरी दे दी है, जिसके निर्माण में 375 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इससे गोरखपुर और एटा के बीच सीधी रेल सेवा शुरू होगी।

375 करोड़ रुपये का निवेश
गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल लाइन का निर्माण किया जाएगा।  इस परियोजना में 375 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इस परियोजना के पूरा होने से गोरखपुर से एटा तक सीधी रेल सेवा शुरू हो जाएगी, जिसे कासगंज से एटा तक रेल लाइन विस्तार का वर्षों से इंतजार था। अब इस इंतजार का अंत हो गया है।

ये होंगे स्टेशन
एटा से शुरू होकर गाड़ी न्योराई, अचलपुर, और अतरंजी खेड़ा पर रुकेगी। इसके बाद यह रसूलपुर गढ़ा और नदरई होते हुए कासगंज-मथुरा मुख्य रेल लाइन से जुड़ेगी। इस नए मार्ग से जिले के लोगों के साथ-साथ अन्य स्थानों के निवासियों को भी काफी लाभ होगा। यात्रियों और कारोबारियों को सस्ते किराए का फायदा मिलेगा।

एटा-कासगंज रेल लाइन को मिली मंजूरी
चुने गए जनप्रतिनिधियों ने कई बार वादा किया था, लेकिन काम शुरू नहीं हो सका था। अब एटा-कासगंज तक 29 किलोमीटर लंबी रेल लाइन को मंजूरी मिल गई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे, पंकज सिंह ने बताया कि इस परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

लिडार सर्वे शुरू
नई रेल लाइन के लिए मंजूरी के साथ ही लिडार सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे पूरा होने के बाद फाइनल डीपीआर रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगी। डीपीआर मंजूर होते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद जमीन अधिग्रहण और पटरी बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Also Read

स्टेडियम और ऑडिटोरियम निर्माण की   स्वीकृति

29 Sep 2024 05:17 PM