बदलता गोरखपुर : प्लास्टिक की बोतलें और जार बनाने का हब बनेगा गीडा, इस दिन से शुरू होगा उत्पादन

प्लास्टिक की बोतलें और जार बनाने का हब बनेगा गीडा, इस दिन से शुरू होगा उत्पादन
UPT | गीडा।

Feb 07, 2024 17:55

गीडा में पिछले पांच साल में बड़ी-बड़ी कंपनियों ने निवेश किया है। गीडा सेक्टर-28 में टेक्नो प्लास्ट कंपनी को जमीन आवंटित की गई है। इस जमीन पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। देश में कंपनी की 13 यूनिट पहले से विभिन्न हिस्सों में कार्यरत है।

Feb 07, 2024 17:55

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : अब गीडा में प्लास्टिक की बोतलें और जार बनाने की तैयारी है। गीडा में टेक्नो प्लास्ट कंपनी अप्रैल से प्लास्टिक की पानी की बोतलें, जार और ढक्कन बनाने लगेगी। इसके लिए कंपनी गीडा में अपनी 14वीं यूनिट लगा रही है। इसके निर्माण का कार्य मार्च तक पूरा होने की संभावना है। कंपनी प्लांट से उत्पादन कर यूपी और बिहार की अन्य कंपनियों को कच्चा माल उपलब्ध कराएगी। इससे 300 लोगों को प्रत्यक्ष और 1000 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है। 

गीडा में पिछले पांच साल में बड़ी-बड़ी कंपनियों ने निवेश किया है। गीडा सेक्टर-28 में टेक्नो प्लास्ट कंपनी को जमीन आवंटित की गई है। इस जमीन पर निर्माण कार्य शुरू हो गया है। देश में कंपनी की 13 यूनिट पहले से विभिन्न हिस्सों में कार्यरत है। गोरखपुर का प्लांट पूर्वांचल के अलावा बिहार को भी बोतल, जार और ढक्कन की सप्लाई करेगा। गीडा सीईओ अनुज मलिक ने कहा कि टेक्नो प्लास्ट कंपनी का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। हमारा लक्ष्य है कि मार्च तक इसका निर्माण पूरा कराकर
अप्रैल में यहां से उत्पादन शुरू करा दिया जाए।

गीडा में लगने वाली अपनी नई यूनिट में कंपनी अभी तक 55 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, जिसके आगे चलकर 100 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी अपने प्लांट को दो चरणों में चालू करेगी। यहां प्रतिवर्ष 80 करोड़ कैप बनाई जाएगी, जिसका उपयोग प्लास्टिक की बोतलों को सील बंद करने में किया जाएगा।

गीडा के एसडीएम व विशेष कार्याधिकारी अनुपम मिश्रा ने बताया कि बड़े शहरों में जमीनों का रेट और मजदूरी दोनों महंगा है। दूसरी प्रमुख बात यह है कि पूर्वांचल के लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी होने से खाने-पीने की खरीदारी अधिक करने लगे हैं। महज एक दशक पहले तक बोतल बंद पानी खरीदकर पीने वालों की संख्या कम थी, लेकिन अब लोग बोतल बंद पानी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का उपभोग अधिक करने लगे हैं। इसलिए गीडा में ऐसी फैक्ट्री की जरूरत थी, जो प्लास्टिक की बोतल, ढक्कन आदि का निर्माण कर सके। इसके चालू होने से दूसरे उद्योगों को भी सहायता मिलेगी।

टेक्नो प्लास्ट कंपनी निदेशक कृष्ण कुमार गुप्ता ने बताया कि योगी आदित्यनाथ के प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रदेश में उद्योगों की स्थापना की राह आसान हुई है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में उनकी 13 यूनिटें काम कर रही हैं। हम पूर्वांचल को केंद्र में रखकर यूपी-बिहार के बड़े बाजार में अपना माल सप्लाई करना चाहते थे। गीडा प्रशासन ने जमीन आवंटन से लेकर फैक्ट्री निर्माण शुरू कराने तक में आगे बढ़कर सहयोग किया। 
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें