गोरखपुर में भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्त : कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल आज बंद, कच्चे मकानों के गिरने की सूचनाएं

कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल आज बंद, कच्चे मकानों के गिरने की सूचनाएं
UPT | गोरखपुर में भारी बारिश से जनजीवन हुआ अस्त

Sep 28, 2024 13:47

यूपी के गोरखपुर में दो दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण कई मोहल्लों में जलजमाव हो गया है। गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश ने जनपद के अधिकांश क्षेत्रों में पानी भर दिया है, जिससे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा...

Sep 28, 2024 13:47

Gorakhpur News : यूपी के गोरखपुर में दो दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण कई मोहल्लों में जलजमाव हो गया है। गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश ने जनपद के अधिकांश क्षेत्रों में पानी भर दिया है, जिससे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खासकर, कई चौराहों पर दुकानों में पानी भर गया है, जिससे व्यापारी और ग्राहक दोनों परेशान हैं। नागरिकों का कहना है कि इस बार की बारिश ने पहले कभी नहीं देखी गई स्थिति पैदा कर दी है, जिससे दुकानों में पानी भर गया है और व्यापार प्रभावित हुआ है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। उन्होंने यह मांग की है कि सड़कों को ऊंचा किया जाए ताकि जलजमाव की समस्या का समाधान हो सके।

जानें क्या बोले एडीएम
इस संबंध में उत्तर प्रदेश टाइम्स से बात करते हुए एडीएम फाइनेंस और प्रभारी आपदा अधिकारी विनित कुमार सिंह ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार, गोरखपुर में कल भी बारिश होने की संभावना है और आज पूरे दिन भी बारिश जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों तक बारिश होने की आशंका जताई गई है।

येलो जोन में पहुंचा जनपद
बता दें कि गोरखपुर को येलो जोन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस बार बारिश काफी अधिक हुई है, जिससे आम जनता पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। जनपद में कच्चे और टिनशेड के मकान गिरने की भी सूचनाएं मिली हैं। ऐसे में तहसील के कर्मचारियों जिनमें लेखपाल, कानूनगो, नायब तहसीलदार और एसडीएम शामिल हैं को मौके का निरीक्षण करने और रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं। जहां भी सूचना मिल रही है, वहां राहत कार्य के लिए टीम भेजी जा रही है।

स्कूलों की छुट्टियों के लिए बीएसए को निर्देश
स्कूलों की छुट्टियों के लिए बीएसए को निर्देश दिए गए हैं। आज कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। कल रविवार है और यदि बारिश जारी रहती है, तो नए निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कई स्थानों पर जलजमाव की सूचनाएं आई हैं, जिसके मद्देनजर नगर निगम को जल निकासी के लिए निर्देशित किया गया है। नगर निगम लगातार पंप का उपयोग करके पानी की निकासी कर रहा है। जिन घरों की छतें गिर गई हैं, उन्हें राज्य आपदा मोचन निधि के तहत सहायता प्रदान की जाएगी।

Also Read

स्टेडियम और ऑडिटोरियम निर्माण की   स्वीकृति

29 Sep 2024 05:17 PM