Maharajganj News : नेपाल में भारी बारिश के चलते यहां से निकलने वाली नदियां उफान पर, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

नेपाल में भारी बारिश के चलते यहां से निकलने वाली नदियां उफान पर, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
UPT | जिलाधिकारी निरीक्षण करते हुए

Sep 28, 2024 22:34

नेपाल के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही मानसूनी बारिश से भारत के तराई इलाके में स्थित महराजगंज जनपद में बाढ़ का खतरा एक बार फिर से बढ़ गया है। आपको बता दे कि नेपाल से भारतीय क्षेत्र में बहकर आने वाली नदियों व नालों की उफान से हर साल...

Sep 28, 2024 22:34

Maharajganj News : खबर यूपी के जनपद महराजगंज से है जहां पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में पिछले 36 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश के चलते नेपाल ने करीब 6 लाख 50 हज़ार क्यूसेक पानी छोड़ा है जिसके बाद नेपाल से निकलने वाली महराजगंज की तमाम नदिया उफान पर हैं। जिसको देखते हुए सोहगीबरवा क्षेत्र में प्रशासन के द्वारा मुनादी भी कराई जा रही है, जिससे लोग बाढ़ को लेकर अलर्ट रहें। वहीं भारत नेपाल की सुरक्षा पर तैनात एसएसबी के झिंगटी कैंप कार्यालय में भी बाढ़ का पानी घुस गया है जिससे जवानों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी के दृष्टिगत महराजगंज के जिलाधिकारी अनुनय झा ने अधिकारियों के साथ महाव नदी समेत तमाम नदियों का निरीक्षण कर अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

नेपाल से निकलने वाली सभी नदियां खतरे की निशान के ऊपर बह रही
नेपाल के पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही मानसूनी बारिश से भारत के तराई इलाके में स्थित महराजगंज जनपद में बाढ़ का खतरा एक बार फिर से बढ़ गया है। आपको बता दें कि नेपाल से भारतीय क्षेत्र में बहकर आने वाली नदियों व नालों की उफान से हर साल एक तरफ जहां सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो जाती है वहीं जनपद के कई इलाके बाढ़ से पूरी तरह घिर जाते हैं। बीते गुरुवार की शाम से नेपाल समेत यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है जिसके चलते नेपाल से निकलने वाली सभी नदियां खतरे की निशान के ऊपर बह रही है जिसको देखते हुए जिलाधिकारी महाराजगंज अनुनय झा ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ महाव नदी समेत तमाम तटबंधों का निरीक्षण कर अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

महाराजगंज के सीमावर्ती क्षेत्रों में चार लाख तीस हजार क्यूसेक पानी पहुंच चुका
जिलाधिकारी अनुनय झा ने बताया कि बीते बृहस्पतिवार के सायं 6 बजे से ही जनपद सहित नेपाल के जनपदों में मूसलाधार बारिश हो रही है जिसके चलते नेपाल ने साढ़े 6 लाख क्यूसेक पानी गंडक बैराज के द्वारा छोड़ा है जिसके वजह से महाराजगंज के सीमावर्ती क्षेत्रों में चार लाख तीस हजार क्यूसेक पानी पहुंच चुका है,जिसके चलते चंदन,प्यास सहित महाव नाले के जलस्तर में बढ़ाव देखने को मिला है लेकिन महाव नाले के सभी तटबंध पूरी तरह सुरक्षित हैं। डीएम ने बताया कि नेपाल में महाव नाला टूटा है जिसके कारण भारत के कुछ गांवों के पास पानी पहुच गया है जिसका निरीक्षण किया जा रहा है और राहत एवं बचाव कार्य के सभी उपाय किए जा रहे हैं। वहीं बारिश के पानी से जिन किसान भाइयों के फसल झोपड़ी या पक्के मकान बाधित हुए होंगे उनका सत्यापन कराकर उन्हें तत्काल हर संभव मदद किया जाएगा ।

Also Read

स्टेडियम और ऑडिटोरियम निर्माण की   स्वीकृति

29 Sep 2024 05:17 PM