Gorakhpur News : या हुसैन की सदाओं के बीच परंपरागत तरीके से निकला दसवीं मुहर्रम का जुलूस

या हुसैन की सदाओं के बीच परंपरागत तरीके से निकला दसवीं मुहर्रम का जुलूस
UPT | ताजियादारों को सम्मानित करते हुए

Jul 19, 2024 00:29

गोलघर इंद्राबाल विहार के पास हर साल की तरह इस साल भी नव व्यापार मंडल की जानिब से एक विशाल मंच बनाया गया था जो शहर भर के ताजियादारों का पूरी रात खैरमकदम करता रहा…

Jul 19, 2024 00:29

Gorakhpur News : खबर गोरखपुर से है जहां जिले भर में परंपरागत तरीके से दसवीं मुहर्रम का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान युवाओं ने एक से बढ़कर एक करतब दिखाकर हज़रत इमाम हुसैन हज़रत हसन और कर्बला के मैदान में शहीद हुए शहीदानों की शहादत को याद कर गम का इजहार किया। वहीं गोलघर इंद्राबाल विहार के पास हर साल की तरह इस साल भी नव व्यापार मंडल की जानिब से एक विशाल मंच बनाया गया था जो शहर भर के ताजियादारों का पूरी रात खैरमकदम करता रहा। साथ ही इस बार नव व्यापार मंडल के मंच पर एक विशेष मेहनत मिंया साहब के बेटे अयान अली शाह ने भी शिरकत करके सभी लोगों का हौसला अफजाई किया।

मुहर्रम की दसवीं तारीख को इमाम हुसैन व उनके जांनिसारों की शहादत को याद करते हुए सुबह से ही ताजियों के निकलने का सिलसिला शुरू हुआ जो सारी रात तक चलता रहा। सभी इमाम चौकों पर बैठाए गए ताजिया के साथ अकीदतमंदों ने जुलूस निकाला और कर्बला पहुंचकर शहीदाने कर्बला को खिराज-ए-अकीदत पेश करने के बाद ताजियों को कर्बला में सुपुर्दे खाक (दफन) किया।
 
लाइन की ताजिया का जुलूस मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा
 देर रात निकलने वाली लाइन की ताजिया का जुलूस मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। यह जुलूस गोलघर, घंटाघर, रेती, नखास, बक्शीपुर, होते हुए वापस इमाम चौकों पर गया। सभी इमाम चौकों से जुलूस निकलकर बक्शीपुर पहुंचे। वहां से अलीनगर, बेनीगंज, ईदगाह रोड, जाफरा बाजार होते हुए कर्बला पहुंचे। ताजिया दफन करने के बाद जुलूस पुनः अपने-अपने इमाम चौकों पर पहुंचकर समाप्त हुआ।

ताजियादारों को सम्मानित किया गया
इंदिरा बाल विहार तिराहे पर नव व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष शमशाद खान उर्फ भोला भाई के नेतृत्व में लगाए गए मंच से ताजियादरों को अयान अली शाह छोटे मियां साहब ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। मंच पर इमामबाड़ा स्टेट के सैयद शहाब अहमद हाजी कलीम अहमद फ़र्ज़न्द मुतवल्लियां एक्शन कमेटी के अध्यक्ष अब्दुल्ला इंडियन ह्यूमन राइट्स के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद रजी सैयद शहाब, पार्षद छठी लाल शाकिर अली सलमानी पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मुर्तुजा रहमानी ने किया।

Also Read

 634.66 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और जटायु संरक्षण केंद्र का लोकार्पण करेंगे

31 Aug 2024 03:59 PM

गोरखपुर सीएम योगी आदित्यनाथ : 634.66 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और जटायु संरक्षण केंद्र का लोकार्पण करेंगे

एशिया में राजगिद्ध (रेड हेडेड वल्चर) के संरक्षण के लिए गोरखपुर वन प्रभाग के कैम्पियरगंज रेंज में स्थापित 'जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र' का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 6 सितंबर को करेंगे। और पढ़ें