बदलता गोरखपुर : धुरियापार में अदानी समूह की सीमेंट फैक्ट्री लगने का रास्ता साफ, एक हजार करोड़ रुपये निवेश करने की संभावना

धुरियापार में अदानी समूह की सीमेंट फैक्ट्री लगने का रास्ता साफ, एक हजार करोड़ रुपये निवेश करने की संभावना
Uttar Pradesh Times | गीडा।

Jan 09, 2024 15:37

लुलु मॉल और दीप एसोसिएट्स की ओर से भी सहमति मिल चुकी है। उम्मीद है कि 20 जनवरी के आसपास गीडा में एक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें एमओयू के अलावा एक प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल बनाने वाली कंपनी का शिलान्यास होगा।

Jan 09, 2024 15:37

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : जिले में निवेशक आने शुरू हो गए हैं। अदानी समूह द्वारा धुरियापार में सीमेंट फैक्ट्री लगाने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। अदानी समूह लगभग एक हजार करोड़ रुपये यहां निवेश करेगा। इसी माह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में गीडा प्रशासन और अदानी समूह के प्रतिनिधियों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे। 

लुलु मॉल के लिए मिली सहमति
इसके अलावा लुलु मॉल और दीप एसोसिएट्स की ओर से भी सहमति मिल चुकी है। उम्मीद है कि 20 जनवरी के आसपास गीडा में एक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें एमओयू के अलावा एक प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल बनाने वाली कंपनी का शिलान्यास होगा। लंबे समय से गीडा प्रशासन अदानी समूह को सीमेंट की फैक्ट्री लगाने के लिए गोरखपुर बुलाने के प्रयास में जुटा था। पिछले साल दिसंबर में समूह के प्रतिनिधि के साथ ऑनलाइन मीटिंग हुई। गीडा सीईओ ने प्रशासन की तरफ से जमीन के साथ ही अन्य सभी सुविधाएं दिलाने का भरोसा दिलाया। इसके बाद कंपनी के प्रतिनिधि तीन जनवरी को गीडा पहुंचे। अगले दिन उन्हें धुरियापार के नए विकासित हो रहे औद्योगिक क्षेत्र में गजपुर के पास जमीन दिखाई गई। कंपनी के प्रतिनिधियों ने न्यूनतम 60 एकड़ और अधिकतम 100 एकड़ जमीन की जरूरत बताई थी। 

रेलवे लाइन के किनारे है जमीन
धुरियापार इलाके में जो जमीन उन्हें दिखाई गई, वह प्रस्तावित सहजनवां-दोहरीघाट रेल लाइन के किनारे की है। यहां कंपनी को सीमेंट बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल मंगाने व तैयार सीमेंट को बाहर भेजने में सुविधा होगी। सूत्रों ने बताया कि शनिवार को कंपनी की ओर से गीडा सीईओ से फिर बातचीत हुई। इसमें जमीन की कीमत से लेकर अन्य सभी बातों पर करीब-करीब औपचारिक सहमति बन गई है।

लुलु मॉल के लिए पांच एकड़ जमीन की आवश्यकता
इसके अलावा कालेसर जीरो प्वाइंट के पास शापिंग मॉल खोलने के लिए लुलु मॉल ग्रुप और यहीं फाइव स्टार होटल या रिजॉर्ट बनाने के लिए दीप एसोसिएट्स के साथ भी लगभग सहमति बन चुकी है। लुलु मॉल ग्रुप को पांच एकड़ और दीप एसोसिएट्स को 10 एकड़ जमीन की जरूरत है, जबकि कालेसर जीरो प्वाइंट के सामने लांच किए गए गीडा व्यावसायिक क्षेत्र में करीब 80 एकड़ जमीन उपलब्ध है।

अन्य कंपनियों से चल रही है बातचीत
गीडा के ओएसडी और एसडीएम अनुपम मिश्र ने बताया कि डिटर्जेंट बनाने वाली कंपनी आरएसपीएल भी गीडा में सीवीजी प्लांट लगाने को लेकर उत्साहित है। उन्हें 20 एकड़ जमीन चाहिए। इसके लिए भीटी रावत के पास लिंक एक्सप्रेस पर जमीन उपलब्ध है। हालांकि अभी कंपनी की तरफ से इस जमीन के लिए कंफर्मेशन नहीं किया गया है। इसके अलावा कुछ अन्य ग्रुपों से भी बातचीत अंतिम दौर में है। हम लोगों का प्रयास है कि मुख्यमंत्री की मौजूदगी में गीडा में एक भव्य समारोह किया जाए। जिसमें नई कंपनियों के साथ एमओयू के अलावा एक प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल वाली कंपनी का शिलान्यास भी कराया जाए।

क्या कहा गीडा सीईओ ने
गीडा सीईओ अनुज मलिक ने कहा कि अदानी समूह, लुलु मॉल और दीप एसोसिएट्स के साथ बातचीत अंतिम दौर में है। लगभग आम सहमति बन चुकी है। हमारा प्रयास है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में इन कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएं। इसके अलावा जिन कंपनियों के जमीन और लाइसेंस आदि की प्रक्रिया पूरी हो गई है, उनका शिलान्यास भी इसी समारोह में कराया जाए। इसके लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से संपर्क किया गया है।
 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें