Jhansi News : बीडा के लिए छह गांवों की 385 हेक्टेयर जमीन दर्ज, तीन और गांवों में जमीन अधिग्रहण शुरू

बीडा के लिए छह गांवों की 385 हेक्टेयर जमीन दर्ज, तीन और गांवों में जमीन अधिग्रहण शुरू
सोशल मीडिया | बीडा प्रोजेक्ट: किसानों की खुशी, झांसी का विकास

Apr 09, 2024 09:16

झांसी में विकसित होने जा रहे बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के नाम छह गांवों की 385 हेक्टेयर जमीन दर्ज की जा चुकी है। इस सप्ताह तीन और गांवों में जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Apr 09, 2024 09:16

Short Highlights
  • झांसी के 6 गांवों की 385 हेक्टेयर जमीन बीडा के नाम दर्ज हो चुकी है
  • इस सप्ताह 3 और गांवों में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी
  • कुल 33 गांवों की 14,225 हेक्टेयर जमीन बीडा के लिए अधिग्रहित की जाएगी
Jhansi News : नोएडा की तर्ज पर झांसी में विकसित किए जा रहे औद्योगिक शहर बीडा के लिए झांसी सदर तहसील के 33 गांवों की 14,225 हेक्टेयर जमीन ली जानी है। जमीन लेने की शुरुआत ग्राम सारमऊ से आठ फरवरी को हुई थी। इसके बाद अंबावाय, राजापुर, ढिकौली, बैदोरा व किल्चवारा खुर्द में भी जमीन ली जाने लगी थी।

तीन गांव की जमीन के बैनामे शुरू
दो महीने के भीतर 385 हेक्टेर जमीन बीडा के लिए ली जा चुकी है। सब रजिस्ट्रार सुभाष चंद्र ने बताया कि ग्राम गेवरा, मठ व रमपुरा में भी अंश निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस सप्ताह इन तीनों गांवों की जमीनों के बैनामे की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया
जमीन अधिग्रहण के लिए, किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे की राशि जमीन की उर्वरता, सिंचाई सुविधाओं और बाजार मूल्य के आधार पर तय की जाएगी।

बीडा के लाभ
बीडा के विकास से झांसी में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। इसके अलावा, यह क्षेत्र के विकास में भी योगदान देगा। बीडा के विकास से झांसी एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र बन जाएगा।

Also Read

हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने भवनों पर सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति का नोटिस

5 Jul 2024 10:20 AM

झांसी Jhansi News : हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने भवनों पर सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति का नोटिस

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने हाईवे किनारे बिना अनुमति से बने मकान, दुकान और ढाबों पर गंभीर कार्रवाई करने की तैयारी की है। सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति ने नई दिशा-निर्देश जारी की हैं, जिसका उद्देश्य हाईवे पर बढ़ती दुर्घटनाओं को कम करना है। और पढ़ें