बदलता उत्तर प्रदेश : बीडा में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का सपना हुआ साकार, 35 हजार एकड़ जमीन पर ड्रोन सर्वे शुरू

बीडा में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का सपना हुआ साकार, 35 हजार एकड़ जमीन पर ड्रोन सर्वे शुरू
UPT | बीडा में मेगा इंडस्ट्रियल पार्क का सपना हुआ साकार

Aug 02, 2024 01:17

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) ने 35 हजार एकड़ जमीन पर मेगा इंडस्ट्रियल पार्क के लिए मास्टर प्लान तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। ड्रोन सर्वे के जरिए भू-उपयोग परिभाषित किया जाएगा।

Aug 02, 2024 01:17

Jhansi News : झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) ने क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाइयां देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। बीडा ने 35 हजार एकड़ जमीन पर एक मेगा इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए सिंगापुर की चयनित एजेंसी सुरबाना जुरांग ने ड्रोन सर्वे शुरू कर दिया है।

ड्रोन सर्वे से होगा भू-उपयोग परिभाषित
ड्रोन सर्वे के माध्यम से बीडा के अंतर्गत नोटिफाई भूमि के भू-उपयोग को परिभाषित किया जाएगा। इस सर्वे के आधार पर ही मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। मास्टर प्लान में भूखंडों को कंपनियों को आवंटित करने, सड़कों, ग्रीन बेल्ट, पार्कों, पुलिस चौकियों, विद्युत सब स्टेशनों और आवासीय इकाइयों के निर्माण के लिए स्थान निर्धारित किया जाएगा।

35 फीसदी जमीन पर सार्वजनिक सुविधाएं, 65 फीसदी औद्योगिक इकाइयों के लिए
बीडा के सीईओ अमृत त्रिपाठी ने बताया कि 35 फीसदी जमीन पर सड़क, ग्रीन बेल्ट, पार्क, पुलिस चौकी, विद्युत सब स्टेशन समेत आवासीय इकाई बनाए जाएंगे। जबकि 65 फीसदी जमीन औद्योगिक इकाई को दी जाएगी।

हितधारकों की राय भी ली जाएगी
मास्टर प्लान को और अधिक व्यापक बनाने के लिए बीडा ने निवेशकों, होटल ऑपरेटरों, टूर एंड ट्रेबल ऑपरेटर्स के साथ बैठक की। बैठक में प्रतिभागियों ने भवन उपविधि को सरल रखने, जलाशयों के आसपास गतिविधियों के लिए स्थान उपलब्ध कराने, विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देने, स्पोर्ट ट्रेनिंग समेत अन्य सुविधाओं के लिए महायोजना में उपबंध कराने की बात कही।

बुंदेलखंड के विकास में मील का पत्थर
यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगी। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और आर्थिक विकास को गति मिलेगी। बीडा का लक्ष्य इस परियोजना को दस महीने के भीतर पूरा करना है। 

Also Read

यात्रियों को जानकारी लेने के लिए करनी पड़ रही भागदौड़

20 Sep 2024 08:32 AM

झांसी झांसी बस अड्डे पर एलईडी स्क्रीन और साउंड सिस्टम बंद : यात्रियों को जानकारी लेने के लिए करनी पड़ रही भागदौड़

झांसी बस स्टैंड पर यात्रियों को बसों की लोकेशन की जानकारी देने के लिए जून माह में लगाई गई दो एलईडी स्क्रीन अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। इसके साथ ही, बसों की जानकारी देने के लिए लगाया गया साउंड सिस्टम भी यात्रियों और बसों के शोर में खो जाता है। और पढ़ें