Jhansi News : झांसी में पर्यटन को मिलेगा बड़ा बढ़ावा, होटल खोलने के नियम हुए आसान

झांसी में पर्यटन को मिलेगा बड़ा बढ़ावा, होटल खोलने के नियम हुए आसान
सोशल मीडिया | झांसी में पर्यटन को मिलेगा नया आयाम, होटल उद्योग को मिली बड़ी राहत

Jul 26, 2024 11:41

झांसी, भारत के ऐतिहासिक शहरों में से एक है, जो अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है। अब इस शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है। विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने होटल खोलने के नियमों में ढील दे दी है।

Jul 26, 2024 11:41

Jhansi News : विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब झांसी में होटल खोलना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। जेडीए बोर्ड की आगामी बैठक में होटल संबंधी नक्शा पास करने के नियमों में ढील देने का प्रस्ताव रखा जाएगा।

क्यों है ये फैसला महत्वपूर्ण?

झांसी में रानी लक्ष्मीबाई का किला, रानी का विवाहस्थल, और ओरछा का श्रीराम राजा मंदिर जैसे कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल हैं। इन स्थलों को देखने देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। लेकिन, होटल खोलने के सख्त नियमों की वजह से यहां होटलों की संख्या कम थी। अब नए नियमों के साथ, झांसी में होटलों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

क्या हैं नए नियम?

  • सड़क की चौड़ाई: पहले होटल के सामने 15 मीटर चौड़ी सड़क होना जरूरी था। अब 9 मीटर चौड़ी सड़क पर भी होटल खोला जा सकेगा।
  • जमीन का क्षेत्रफल: 20 से ज्यादा कमरे के होटल के लिए पहले एक हजार वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होती थी। अब 500 वर्ग मीटर में भी होटल बनाया जा सकेगा।

जेडीए उपाध्यक्ष का क्या कहना है?

जेडीए उपाध्यक्ष आलोक यादव ने बताया कि इन नए नियमों से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और शहर में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड बैठक की तारीख जल्द ही तय की जाएगी और प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

Also Read

बुजुर्ग मां की पिटाई का वीडियो वायरल, पेंशन का 10 रुपये प्रति महीना लेकर भी लालच में नहीं भरा दिल

17 Sep 2024 12:42 AM

झांसी बेरहम बेटा : बुजुर्ग मां की पिटाई का वीडियो वायरल, पेंशन का 10 रुपये प्रति महीना लेकर भी लालच में नहीं भरा दिल

झांसी में एक दिल दहलाने वाला वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ, जिसमें एक बेटा अपनी 75 वर्षीय बुजुर्ग मां को बेरहमी से पीटता नजर आ रहा है। इस घटना से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। और पढ़ें