advertisements
advertisements

Lalitpur news : ललितपुर ग्राम पंचायतों में विकास की उम्मीद, 90 करोड़ रुपये और 12 गोवर्धन प्लांट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया

ललितपुर ग्राम पंचायतों में विकास की उम्मीद, 90 करोड़ रुपये और 12 गोवर्धन प्लांट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया
सोशल मीडिया | गोवर्धन प्लांट के अलावा कई डेवलपमेंट के कार्य होंगे

May 01, 2024 05:13

ग्राम पंचायतों में विकास के लिए 90 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। इस धनराशि का उपयोग गांव के कई विकास कार्यों के लिए किया जाएगा।

May 01, 2024 05:13

Short Highlights
  • 90 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया
  • योजना में बरातघरों और नौका विहार का प्रस्ताव शामिल
  • 12 नए प्लांटों से ग्राम पंचायतों की आय और ग्रामीण स्वच्छता में वृद्धि होगी
Lalitpur news : ग्राम पंचायतों ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में विकास कार्य कराने के लिए शासन से 90 करोड़ रुपये की मांग की है। पंचायती राज विभाग ने 12 गोवर्धन प्लांट के लिए भी प्रस्ताव भेजा है। इन प्लांटों से बायोगैस और बायो एनर्जी उत्पन्न होगी, जिससे ग्राम पंचायतों की आय में वृद्धि होगी।
 
विकास कार्यों की योजना तैयार
 
415 ग्राम पंचायतों ने विकास कार्यों की विस्तृत योजना तैयार कर शासन को भेजी है। इस योजना में आय के स्रोतों को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी नवीन कुमार मिश्रा ने बताया कि योजना में दुकानें, बरातघर, अमृत सरोवर में नौका विहार आदि के निर्माण का प्रस्ताव शामिल है।
 
गोवर्धन प्लांट से बढ़ेगी आय
 
ललितपुर में अभी एक मॉडल गोवर्धन प्लांट कारी पहाड़ी में संचालित हो रहा है। इस प्लांट से उत्पन्न बायोगैस का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने और प्रकाश व्यवस्था के लिए किया जा रहा है। बायो एनर्जी का उपयोग बिजली बनाने के लिए किया जाता है। प्लांट से निकलने वाले अवशेषों को खाद के रूप में बेचा जाता है। 
 
12 नए गोवर्धन प्लांट बनेंगे
 
योजना के तहत 12 नए गोवर्धन प्लांट बनाए जाएंगे। इन प्लांटों से भी बायोगैस, बायो एनर्जी और खाद का उत्पादन होगा। इससे ग्राम पंचायतों की आय में वृद्धि होगी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।
 

Also Read

14 घंटे बिजली गुल रहने से लोगों का दिन हुआ खराब, हसारी पावर हाउस में ट्रांसफार्मर में लगी आग, तेज आंधी से टूटे तार

20 May 2024 04:26 AM

झांसी Jhansi News : 14 घंटे बिजली गुल रहने से लोगों का दिन हुआ खराब, हसारी पावर हाउस में ट्रांसफार्मर में लगी आग, तेज आंधी से टूटे तार

रविवार को झांसी में बिजली संकट का सामना करना पड़ा। सुबह तेज आंधी और दोपहर में हंसारी पावर हाउस में ट्रांसफॉर्मर में आग लगने से शहर में 14 घंटे तक बिजली गुल रही। और पढ़ें