Jhansi News : पहूज नदी को बचाने की लड़ाई में बड़ी जीत, एनजीटी ने लिया संज्ञान

पहूज नदी को बचाने की लड़ाई में बड़ी जीत, एनजीटी ने लिया संज्ञान
सोशल मीडिया | पहूज नदी को बचाने की लड़ाई में बड़ी जीत

Aug 17, 2024 08:24

बुंदेलखंड की जीवनदायिनी पहूज नदी के पुनरुद्धार की मांग पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए याचिका स्वीकार कर ली है। शुक्रवार को इस मामले की पहली सुनवाई हुई, जिसमें वादी अधिवक्ता ने नदी के प्रदूषण और इसके दुष्परिणामों को विस्तार से रखा।

Aug 17, 2024 08:24

Jhansi News : झांसी की जीवनदायिनी पहूज नदी के प्रदूषण के मुद्दे पर एक बड़ी सफलता मिली है। बुंदेलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष अधिवक्ता भानु सहाय ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में नदी के पुनरुद्धार के लिए एक याचिका दायर की थी। शुक्रवार को इस मामले की पहली सुनवाई हुई, जिसमें एनजीटी ने याचिका को स्वीकार कर लिया।

अभियान चलाया जा रहा था
पहूज नदी के प्रदूषण और इसके पुनरुद्धार के लिए अभियान चला रहा था। इसी क्रम में बुंदेलखंड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष अधिवक्ता भानु सहाय ने एनजीटी में याचिका दाखिल की थी। याचिका में कहा गया था कि नदी में चार नालों का गंदा पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे नदी का पानी काला हो चुका है और उसमें बदबू आती है।

नदी के दोनों किनारों पर होगा पौधरोपण 
नदी के पुनरुद्धार के लिए सामाजिक संस्था परमार्थ भी सक्रिय है। संस्था शनिवार से नदी के दोनों किनारों पर पौधरोपण अभियान शुरू करेगी। पहले दिन ग्राम बैदोरा में 400 जामुन और 100 अर्जुन के पौधे रोपे जाएंगे।

एनजीटी का फैसला 
एनजीटी ने याचिका को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में सुनवाई शुरू कर दी है। ट्रिब्यूनल ने प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, नदी के पुनरुद्धार के लिए प्रभावी कदम उठाने के आदेश भी दिए हैं।

Also Read

बाइक सवार की मौत, ग्रामीणों का आक्रोश

27 Sep 2024 03:27 PM

झांसी झांसी में जीएसटी चेकिंग का खूनी खेल : बाइक सवार की मौत, ग्रामीणों का आक्रोश

झांसी में जीएसटी टीम की चेकिंग के दौरान एक भीषण हादसा हुआ। एक ट्रक ने बाइक सवार को रौंद दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ग्रामीणों ने जीएसटी टीम पर लापरवाही का आरोप लगाया है। और पढ़ें