कानपुर नगर: नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले शातिरों को क्राइम ब्रांच की टीम ने किया गिरफ्तार,जाने कैसे देते थे घटना को अंजाम

नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले शातिरों को क्राइम ब्रांच की टीम ने किया गिरफ्तार,जाने कैसे देते थे घटना को अंजाम
UPT | प्रेस कॉन्फ्रेंस

Sep 25, 2024 19:09

कानपुर कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई है।क्राइम ब्रांच की टीम ने नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

Sep 25, 2024 19:09

Kanpur News: कानपुर कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम को बड़ी सफलता हासिल हुई है।क्राइम ब्रांच की टीम ने नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गैंग के सदस्य इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनसे रजिस्ट्रेशन, ड्रेस,इंश्योरेंस और अन्य के नाम पर 25 हजार से एक लाख तक वसूलते थे। रुपए मिलते ही आरोपी नंबर बंद कर दिया करते थे।घटना की शिकार पीड़िता ने इसकी शिकायत पुलिस से की थी।जिसके बाद पुलिस इन शातिरों की तलाश में जुटी थी।जिसके बाद पुलिस ने आज दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज है।

डीसीपी क्राइम ने दी जानकारी
वही इस मामले को लेकर डीसीपी क्राइम आशीष श्रीवास्तव ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा दो शातिर अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है। यह शातिर अभियुक्त नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की घटना को अंजाम दिया करते थे। एक युवती ने अगस्त में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि एयर इंडिया में नौकरी के नाम पर उससे 50 हजार की ठगी की गई है। अपने शिकायती पत्र में उसने फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा करने के बाद नौकरी की एक प्रचलित वेबसाइट shine.com पर आवेदन किया था।इसके बाद कॉल करने वाले ने खुद को इंडिगो एयरलाइंस का प्रतिनिधि बनकर बात की। उसे कहा कि sign.com से आपका सीवी मिला है।इसके बाद इंडिगो एयरलाइंस में नौकरी का लालच देकर जालसाजों ने इसका एक इंटरव्यू कराया। उसके बाद इंडिगो एयरलाइंस के नाम से मिलती-जुलती ईमेल पर डॉक्यूमेंट मांगे।जालसाजों ने indigorelations.in नाम से फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी। इससे उसका विश्वास और जम गया था।इसके बाद कंपनी ने उसे जॉइनिंग और ट्रेनिंग लेटर भी इसी ईमेल से भेज दिया।

गैंग में शामिल चार अन्य लोगो के नाम आये सामने
नंबर बंद होने और इंडिगो एयरलाइंस पर जांच करने पर पता चला कि एयरलाइंस की तरफ से ऐसा कोई जॉइनिंग लेटर जारी नहीं किया गया है। तब जाकर युवती ने अपने साथ ही हुई 50 हजार रु की ठगी की रिपोर्ट दर्ज कराई।उसके बाद क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की। जांच के दौरान गैंग के मास्टरमाइंड अभिषेक सिंह और उसके साथी राजनाथ सिंह को गिरफ्तार कर लिया दोनों जालौन के रहने वाले हैं।उनसे पूछताछ में गैंग में शामिल चार अन्य लोगों के नाम भी सामने आए हैं। पुलिस अब उनकी तलाश में ताबिश दे रही है।

आरोपियों ने सैकड़ो लोगो से की है करोड़ो की ठगी
डीसीपी क्राइम आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जांच के दौरान सामने आया है की जालसाजों ने यूपी के लखनऊ,मेरठ गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद के सैकड़ो लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी की है। यह गैंग यूपी ही नहीं राजस्थान,आंध्र प्रदेश,मध्य प्रदेश में भी साइबर ठगी की घटना को अंजाम दे चुके हैं। इससे पहले अभिषेक सिंह महाराष्ट्र से पहले भी जेल जा चुका है।

Also Read

कार्यपरिषद की आयोजित हुई बैठक,शिक्षकों का प्रमोशन, कर्मचारियों की वेतन बढ़ोत्तरी,सहित  लिए गए कई बड़े फैसले

25 Sep 2024 08:01 PM

कानपुर नगर सीएसजेएमयू: कार्यपरिषद की आयोजित हुई बैठक,शिक्षकों का प्रमोशन, कर्मचारियों की वेतन बढ़ोत्तरी,सहित लिए गए कई बड़े फैसले

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में आज बुधवार को एक कार्यपरिषद के बैठक का आयोजन हुआ। कार्यपरिषद की हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। यह बैठक विश्वविद्यालय के कुलपति विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित हुई। और पढ़ें