Kanpur News: साइबर सुरक्षा को लेकर आईआईटी ने उठाया महत्वपूर्ण कदम,शुरू किया साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम

साइबर सुरक्षा को लेकर आईआईटी ने उठाया महत्वपूर्ण कदम,शुरू किया साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम
UPT | साइबर सुरक्षा कार्यक्रम

Oct 09, 2024 12:58

कानपुर आएआईटी ने देश की साइबर सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए C3iHub ने "साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम"शुरू किया है, जो छह महीने का एक विशेष आवासीय पाठ्यक्रम है, जो प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा में अत्याधुनिक कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Oct 09, 2024 12:58

Kanpur News:कानपुर आएआईटी ने देश की साइबर सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए C3iHub ने "साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम"शुरू किया है, जो छह महीने का एक विशेष आवासीय पाठ्यक्रम है, जो प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा में अत्याधुनिक कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल केंद्रीय गृह मंत्रालय और गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के बीच बीच सहयोग का परिणाम है।

साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम
बता दें कि "साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम" के तहत, देश के साइबर सुरक्षा परिदृश्य में बढ़ते खतरों से निपटने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) के भीतर प्रशिक्षित साइबर कमांडो की एक विशेष इकाई स्थापित की जाएगी। ये प्रशिक्षित साइबर कमांडो डिजिटल स्पेस की सुरक्षा में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय एजेंसियों की सहायता करेंगे।

आईआईटी निदेशक प्रो अमलेंदु चंद्रा ने दी जानकारी
लॉन्च के दौरान,कानपुर आईआईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो. अमलेंदु चंद्रा ने देश की साइबर सुरक्षा को मजबूत करने में इस पहल के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा, "साइबर कमांडो प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत के अपने डिजिटल बुनियादी ढांचे की सुरक्षा के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। C3iHub, I4C और केंद्रीय गृह मंत्रालय के बीच यह सहयोग देश के सामने आने वाले साइबर खतरों की बढ़ती जटिलता का जवाब देने में सक्षम, एक उच्च कुशल कार्यबल विकसित करने की हमारी साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्रोग्राम डारेक्टर ने दी जानकारी
कानपुर आईआईटी में C3iHub के प्रोग्राम डायरेक्टर प्रो. संदीप के. शुक्ला ने कहा,यह प्रशिक्षण कार्यक्रम केवल ज्ञान प्रदान करने के बारे में नहीं है; बल्कि यह भारत के लिए एक लचीला और सक्रिय साइबर सुरक्षा ढांचा बनाने के बारे में है। ये पेशेवर सुरक्षा आकलन करने से लेकर साइबर घटनाओं का जवाब देने तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे संस्थान अच्छी तरह से संरक्षित हैं।"

38 अधिकारी लेंगे भाग
विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के कुल 38 अधिकारी इस गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लें रहे हैं । प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा के विविध पहलुओं में व्यापक, व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे उन्हें जटिल साइबर खतरों से निपटने, सुरक्षा घटनाओं का प्रबंधन करने और कई क्षेत्रों में मजबूत रक्षा तंत्र को लागू करने में मदद मिलेगी।
 

Also Read

सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालेंगी नसीम सोलंकी, अखिलेश ने सीसामऊ से बनाया प्रत्याशी

9 Oct 2024 02:16 PM

कानपुर नगर UP Assembly By-Election: सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत संभालेंगी नसीम सोलंकी, अखिलेश ने सीसामऊ से बनाया प्रत्याशी

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाकर बड़ा राजनीतिक दांव चला है। इरफान सोलंकी की पत्नी को सीसामऊ सीट पर बड़ी संख्या में सहानभूति मिल रही है। इस सीट पर सबसे ज्यादा मुस्लिम वोटर है, और यह वोटर सपा के साथ खड़ा दिख रहा है। और पढ़ें