advertisements
advertisements

Kanpur News : आईआईटी कानपुर को लगातार तीसरी बार पुरस्कार से किया गया सम्मानित, STEM इम्पैक्ट पुरस्कार 2024 जीता

आईआईटी कानपुर को लगातार तीसरी बार पुरस्कार से किया गया सम्मानित, STEM इम्पैक्ट पुरस्कार 2024 जीता
UPT | Kanpur IIT

Feb 06, 2024 14:40

अपने अग्रणी प्रौद्योगिकी नवाचारों के लिए प्रसिद्ध भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) को बेंगलुरु में आयोजित वार्षिक एसटीईएम समिट सम्मेलन 2024 के दौरान प्रभावशाली प्रौद्योगिकी हस्तांतरण गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रतिष्ठित एसटीईएम इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 से सम्मानित किया गया है।

Feb 06, 2024 14:40

Short Highlights
  • एसटीईएम (STEM) इम्पैक्ट पुरस्कार 2024 जीता
  • प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए दी गई मान्यता
Kanpur News : अपने अग्रणी प्रौद्योगिकी नवाचारों के लिए प्रसिद्ध भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) को बेंगलुरु में आयोजित वार्षिक एसटीईएम समिट सम्मेलन 2024 के दौरान प्रभावशाली प्रौद्योगिकी हस्तांतरण गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रतिष्ठित एसटीईएम इम्पैक्ट अवार्ड्स 2024 से सम्मानित किया गया है। एसटीईएम (सोसाइटी फॉर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रक्रियाओं और जीवन विज्ञान, सामग्री विज्ञान, आईटी, इंजीनियरिंग, कानून और अन्य में प्रौद्योगिकी प्रबंधन पेशेवरों के व्यावसायिक विकास के लिए एक सुविधाजनक वातावरण प्रदान करता है।

एल्विन वोंग से प्राप्त किया पुरस्कार 
आईआईटी कानपुर को 'नेत्रहीनों और दृष्टि बाधितों के लिए हैप्टिक स्मार्ट वॉच' के आविष्कार के प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ उत्पन्न सामाजिक-आर्थिक प्रभाव की मान्यता में लगातार तीसरी बार यह पुरस्कार दिया गया है। आईआईटी कानपुर की ओर से, प्रोफेसर अंकुश शर्मा, प्रोफेसर प्रभारी, स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर, आईआईटी कानपुर, प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा, केमिकल इंजीनियरिंग विभाग और नेशनल सेंटर ऑफ फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स, (एनसीफ्लेक्सई), आईआईटी कानपुर के समन्वयक ने संयुक्त रूप से एसोसिएशन ऑफ टेक्नोलॉजी ट्रांसफर प्रोफेशनल के अध्यक्ष श्री एल्विन वोंग से पुरस्कार प्राप्त किया।

तीसरी बार पुरस्कार से किया गया सम्मानित
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा, नवाचार और उत्कृष्टता के एक गतिशील केंद्र के रूप में, आईआईटी कानपुर हमारे समाज की मांगों को पूरा करने वाले व्यापक समाधान विकसित करने के लिए समर्पित हैं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार संस्थान में अनुसंधान और विकास के विस्तारित परिदृश्य पर जोर देता है, और हम लगातार तीसरी बार यह मान्यता प्राप्त करके गौरवान्वित हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा और उनकी टीम को 'नेत्रहीनों और दृष्टि बाधितों के लिए हैप्टिक स्मार्ट वॉच' के क्रांतिकारी विकास में शामिल होने के लिए बधाई देता हूं।  

एम्ब्रेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया लाइसेंस 
हैप्टिक स्मार्ट वॉच को वर्ष 2022 में केमिकल इंजीनियरिंग विभाग और एनसीफ्लेक्सई के समन्वयक, प्रोफेसर सिद्धार्थ पांडा और आईआईटी कानपुर में फ्लेक्सबल इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र एनसीफ्लेक्सई से श्री विश्वराज श्रीवास्तव द्वारा विकसित किया गया था l यह आविष्कार एक लागत प्रभावी स्मार्ट पहनने योग्य उपकरण है, जिसमें एक स्पर्श-संवेदनशील स्पर्श इंटरफेस है जो कंपन का उपयोग करके जानकारी प्रदर्शित करता है। यह बाजार में उपलब्ध ऑडियो-आधारित आउटपुट डिवाइस की तुलना में निजी उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है। इस तकनीक को बड़े पैमाने पर विनिर्माण और बिक्री के लिए एम्ब्रेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को लाइसेंस दिया गया है। इस आविष्कार को एटीएफ (असिस्टिव टेक्नोलॉजी फाउंडेशन) अवार्ड्स 2023 में एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स अवार्ड द्वारा प्रतिष्ठित बेस्ट असिस्टेड टेक्नोलॉजी इनिशिएटिव्स से भी सम्मानित किया गया था।
 
'मेक इन इंडिया' पहल को किया जा सके प्रोत्साहित

आपको बता दें, प्रोफेसर अंकुश शर्मा आईआईटी कानपुर में स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर के तहत IIT कानपुर में टेक्नोलॉजी ट्रांसफर सेल के प्रमुख हैं l 2023 में रिकॉर्ड तोड़ 122 आईपीआर दाखिल करने के अपने प्रयास के साथ, 'नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों के लिए हैप्टिक स्मार्ट वॉच' का विकास आईपी और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण टीम के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। आईआईटी कानपुर समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए संभावित उद्योग भागीदारों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। संस्था का लक्ष्य नवीन तकनीकी समाधानों को बढ़ावा देने और अवसर प्रदान करके देश की आर्थिक और सामाजिक उन्नति में योगदान देना है, जिससे 'मेक इन इंडिया' पहल को प्रोत्साहित किया जा सके।

Also Read

चुनाव को लेकर यातायात व्यवस्था में चार दिन तक रहेगा बदलाव, जानें क्या है रूट डायवर्जन

12 May 2024 02:03 AM

कानपुर नगर Kanpur News :  चुनाव को लेकर यातायात व्यवस्था में चार दिन तक रहेगा बदलाव, जानें क्या है रूट डायवर्जन

अब कानपुर ट्रैफिक पुलिस ने जनता की समस्या को देखते हुए ट्रैफिक डायवर्जन भी किया है जो आज रात 11 बजे से कल रात 8 बजे तक और सोमवार को दोपहर 12 बजे से मंगलवार दोपहर... और पढ़ें