Kanpur News : छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में नई डिजिटल एक्स-रे मशीन का धूमधाम से हुआ उद्घाटन

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में नई डिजिटल एक्स-रे मशीन का धूमधाम से हुआ उद्घाटन
UPT | नई डिजिटल एक्स-रे मशीन

Aug 21, 2024 19:39

आज बुधवार को कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल आफ हेल्थ सांइसेंस में उच्च गुणवत्ता की डिजिटल एक्स-रे मशीन का उद्घाटन हुआ।

Aug 21, 2024 19:39

Kanpur News : आज बुधवार को कानपुर स्थित छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज में एक नई उच्च गुणवत्ता की डिजिटल एक्स-रे मशीन का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. ए.एस. प्रसाद, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक, प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, वरिष्ठ आयुर्वेदाचार्य डॉ. वंदना पाठक, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह में सभी ने मिलकर फीता काटकर मशीन की शुरुआत की।

छात्रों को केवल तकनीशियन नहीं, बल्कि शोधार्थी बनाना
समारोह को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि आज का युग स्किल और टेक्नोलॉजी का है। बड़ी कंपनियां अब शिक्षा की डिग्रियों से अधिक महत्व स्किल को दे रही हैं। उन्होंने डीप लर्निंग और डीप इमेजिंग तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की और इसके महत्व को उजागर किया। प्रो. पाठक ने बताया कि मेडिकल, इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान के छात्र इन तकनीकों का प्रयोग कर रहे हैं और विश्वविद्यालय इन तकनीकों में रुचि रखने वाले छात्रों को सभी आवश्यक सुविधाएं और वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने छात्रों को केवल तकनीशियन नहीं, बल्कि शोधार्थी बनाना है, जो इन तकनीकों का उचित उपयोग कर सकें।



नई एक्स-रे मशीन मरीजों के साथ छात्रों के लिए भी लाभदायक
मुख्य अतिथि डॉ. ए.एस. प्रसाद ने कहा कि नई एक्स-रे मशीन की स्थापना से न केवल रोगियों को बल्कि छात्रों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने पहले तीन एक्स-रे चित्रों का निरीक्षण किया और मशीन की गुणवत्ता की सराहना की। उनके अनुसार, एक्स-रे की उच्च गुणवत्ता और स्पष्टता रोग की पहचान में अत्यंत महत्वपूर्ण होती है और यह मशीन इस मानक को पूरा करती है।

100 रुपये प्रति एक्सपोजर का होगा खर्च
संस्थान के निदेशक डॉ. दिग्विजय शर्मा ने बताया कि इस एक्स-रे मशीन के माध्यम से बैचलर इन मेडिकल रेडियोलॉजिकल एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों को प्रायोगिक ज्ञान में सुधार होगा और आर्थिक दृष्टि से कमजोर लोगों के लिए यह मशीन काफी उपयोगी साबित होगी। मशीन की विशेषताओं में उच्च गुणवत्ता वाली इमेज का त्वरित निर्माण, कम रेडियेशन और ऑनलाइन इमेज प्राप्त करने की सुविधा शामिल है। उद्घाटन के दिन, पहले 20 रोगियों का निःशुल्क एक्स-रे किया गया, और भविष्य में मरीजों को 100 रुपये प्रति एक्सपोजर की दर से सेवा प्रदान की जाएगी।

Also Read

भुसावल जा रही खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, जांच में जुटे रेलवे अधिकारी

21 Sep 2024 08:41 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  भुसावल जा रही खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे, जांच में जुटे रेलवे अधिकारी

कानपुर में जूही यार्ड से शनिवार सुबह करीब 11 बजे भुसावल के लिए निकली खाली मालगाड़ी के दो डिब्बे गोविंदपुरी स्टेशन के थोड़ा पहले पटरी से उतर... और पढ़ें