त्योहारों के अवसर पर रेलवे ने बढ़ाई ट्रेन सेवाएं : 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी 524 विशेष ट्रेनें

1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी 524 विशेष ट्रेनें
UPT | कानपुर सेंट्रल स्टेशन

Sep 29, 2024 14:52

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की आवाजाही को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा इस वर्ष 01 अक्टूबर से 30 नवंबर के मध्य 524 फेरे जोन से प्रारंभ होने वाली विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाएगा।जिससे यात्रियों को त्यौहार में सफर करने के दौरान परेशान न होना पड़े।

Sep 29, 2024 14:52

Kanpur News : अगर आप भी त्यौहार में ट्रेन से सफर करने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।क्योंकि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की  आवाजाही को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा इस वर्ष 01 अक्टूबर से 30 नवंबर के मध्य 524 फेरे जोन से प्रारंभ होने वाली विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाएगा। बता दें कि, प्रतिवर्ष त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा विशेष गाड़ियाँ चलाई जाती है। इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में और वृद्धि की गई  है।

यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने किए इंतजाम
जानकारी के मुताबिक दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री रेल से यात्रा करते हैं। यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम एवं सुविधाजनक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की गई है। ये स्पेशल ट्रेनें बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी।

पिछले वर्ष भी त्योहारों पर रेलवे ने चलाई थी ट्रेन
पिछले वर्ष भी उत्तर मध्य रेलवे द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और इन जोन से प्रारंभ होने वाली ट्रेनों ने कुल 189 फेरे लगाए थे, जिनके माध्यम से बड़ी संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी। इस  वर्ष यह पिछले वर्ष की तुलना में 335 फेरे अधिक है। इसके अतिरिक्त इस अवधि मे 2242 फेरे पासिंग ट्रेने  भी ज़ोन के परिक्षेत्र में पड़ने वाले स्टेशनों को सेवित करेंगी अर्थात उनकी सुविधा भी ज़ोन के यात्रियों को मिल सकेगी।

ट्रैन में मिलेंगी कन्फर्म सीट
बता दें कि प्रति वर्ष दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं। प्रति वर्ष त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट हो जाती हैं। इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष त्योहारों के अवसर पर अतिरिक्त विशेष गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है।

Also Read

चलती हुई बाइक बनी आग का गोला,एचटी लाइन का तार टूटने से हुआ हादसा

29 Sep 2024 03:59 PM

कानपुर नगर कानपुर नगर: चलती हुई बाइक बनी आग का गोला,एचटी लाइन का तार टूटने से हुआ हादसा

कानपुर के गुजैनी थाना अंतर्गत रविदासपुरम इलाके में कल रात एक बड़ा हादसा होने से बच गया।रविदासपुरम में कल रात दादानगर से डियूटी करके बाइक से घर जा रहे युवक की बाइक के ऊपर एचटी लाइन का तार टूट कर गिर गया।जिसके बाद आग में भीषण आग लग गई।हालांकि बाइक में सवार युवक ने कूदकर किसी तरह ... और पढ़ें