सेहत को मिल रहीं सेहतमंद सुविधाएं : यूपी के 30 और अस्पतालों को मिला एनक्वॉस, संख्या हुई 300 पार

यूपी के 30 और अस्पतालों को मिला एनक्वॉस, संख्या हुई 300 पार
UPT | यूपी के 30 और अस्पतालों को मिला एनक्वॉस। 

Sep 01, 2024 19:28

रामपुर जिला महिला अस्पताल समेत प्रदेश की 30 और स्वास्थ्य इकाइयों को नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट मिला है। बड़ी बात है कि रामपुर जिला महिला अस्पताल को एनक्वॉस के साथ लक्ष्य और मुस्कान तीनों प्रमाण पत्र मिले हैं।

Sep 01, 2024 19:28

Short Highlights
  • रामपुर जिला महिला अस्पताल को एनक्वॉस समेत तीनों प्रमाण पत्र मिले
  • 31 स्वास्थ्य इकाइयों का जल्द स्टेट एसेसमेंट कराने का निर्देश
Lucknow News : रामपुर जिला महिला अस्पताल समेत प्रदेश की 30 और स्वास्थ्य इकाइयों को नेशनल क्वॉलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनक्वॉस) सर्टिफिकेट मिला है। बड़ी बात है कि रामपुर जिला महिला अस्पताल को एनक्वॉस के साथ लक्ष्य और मुस्कान तीनों प्रमाण पत्र मिले हैं। प्रदेश में ऐसी एनक्वास प्रमाणित स्वास्थ्य इकाइयों की संख्या अब बढ़कर 307 हो गई है। यह सर्टिफिकेट राज्य की स्वास्थ्य इकाइयों को गुणवत्तापूर्ण इलाज, स्वास्थ्य के मानकों को पूरा करने और उस पर खरा उतरने पर मिला है। 

31 और स्वास्थ्य इकाइयों को एनक्वॉस दिलाने की कवायद तेज
राज्य सरकार ने 2025 तक 50 प्रतिशत और वर्ष 2026 तक सभी स्वास्थ्य इकाइयों को एनक्वॉस प्रमाणित कराने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की मिशन निदेशक डॉ. पिंकी जोवेल ने 24 जनपदों की 31 और स्वास्थ्य इकाइयों का सात सितंबर तक स्टेट एसेसमेंट करने का निर्देश दिया है। 

इन स्वास्थ्य इकाइयों को मिला एनक्वॉस प्रमाण पत्र 
एनएचएम के महाप्रबंधक डाॅ. निशांत जायसवाल के अनुसार, जिन 30 स्वास्थ्य इकाइयों को हाल में एनक्वास प्रमाण पत्र मिला है। उनमें रामपुर जिला महिला अस्पताल के अलावा शाहजहांपुर की तिलहर, कानपुर देहात की गजनेर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और लखनऊ की अर्बन पीएचसी शामिल हैं। इसके अलावा फतेहपुर व प्रयागराज के तीन-तीन, गाजियाबाद, बिजनौर व शाहजहांपुर के दो-दो, लखनऊ, गाजीपुर, श्रावस्ती, सहारनपुर, संभल, हमीरपुर, कानपुर देहात, मिर्जापुर, सहारनपुर, गोण्डा, बहराइच, हरदोई, फर्रुखाबाद, कुशीनगर के एक-एक आयुष्मान आरोग्य मंदिर को एनक्वॉस प्रमाण पत्र मिला है। 

आयुष्मान आरोग्य मंदिर में मिलने वाली सुविधाएं
  • गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल।
  • नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल।
  • बाल स्वास्थ्य एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल।
  • परिवार नियोजन, गर्भ निरोधक सेवाएं एवं अन्य प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल
  • संचारी रोगों का प्रबंधन।
  • गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग और ओपीडी।

Also Read

योगी सरकार ने डीएम से मांगा प्रस्ताव,  जानिए यूपी में अब कितने जिले हो जाएंगे

15 Sep 2024 12:20 AM

लखनऊ फरेंदा तहसील को नया जिला घोषित किया जाएगा : योगी सरकार ने डीएम से मांगा प्रस्ताव, जानिए यूपी में अब कितने जिले हो जाएंगे

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में एक और नया जिला बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। महाराजगंज की तहसील फरेंदा को जिला घोषित करने की योजना पर काम हो रहा है। और पढ़ें