Lucknow News : एलयू और कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी ने मिलाया हाथ, शिक्षा, शोध और कौशल विकास में मिलकर करेंगे काम

एलयू और कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी ने मिलाया हाथ, शिक्षा, शोध और कौशल विकास में मिलकर करेंगे काम
UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय

May 30, 2024 10:25

एलयू के स्टूडेंट्स को कोपेनहेगन यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ शिक्षकों और शोधकर्ताओं का साथ मिलेगा। दोनों के बीच एक एमओयू हुआ है जिसके तहत शिक्षा, शोध और कौशल विकास  में सहयोग को बढ़ावा देने...

May 30, 2024 10:25

 Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों को अब डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विज्ञान संकाय के पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विभाग के विशेषज्ञ शिक्षकों और शोधकर्ताओं के साथ काम करने का अवसर और अनुभव मिलेगा। दोनों संस्थानों ने शिक्षा, शोध और कौशल विकास में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अकादमिक सहयोग के लिए हाथ मिलाया है।

संयुक्त शोध में होगी भागीदारी
एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा, "1479 में स्थापित कोपेनहेगन विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है, जो डेनमार्क के लिए 10 नोबेल पुरस्कार विजेताओं, 37 प्रधानमंत्रियों और 34 ओलंपिक पदक विजेताओं को देने के लिए जाना जाता है। ऐसे प्रतिष्ठित संस्थान के साथ अध्ययन दौरे और संयुक्त शोध हमारे छात्रों के लिए एक समृद्ध अनुभव होगा।"

उन्होंने कहा कि इन संस्थानों के बीच औपचारिक रूप से सहमति ज्ञापन (एमओयू) शिक्षा, शोध और कौशल विकास प्रयासों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक बहुआयामी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों का आदान-प्रदान शामिल
एलयू के प्रवक्ता ने कहा कि इस सहयोग में दोनों विश्वविद्यालयों के बीच स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों का आदान-प्रदान शामिल है और छात्रों को विविध शिक्षण वातावरण और पद्धतियों से अवगत कराकर शैक्षणिक अनुभव को समृद्ध करने का वादा किया गया है।

ज्ञान प्रसार की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा
इसके अलावा संकाय और कर्मचारियों का आदान-प्रदान भी होगा, जिससे विचारों और विशेषज्ञता का परस्पर आदान-प्रदान होगा और नवाचार और ज्ञान प्रसार की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के प्रति प्रतिबद्धता इस साझेदारी की आधारशिला है, क्योंकि यह अंतःविषय सहयोग और अत्याधुनिक वैज्ञानिक जांच की खोज को प्रोत्साहित करती है।

उन्होंने कहा कि नए शैक्षिक कार्यक्रमों की स्थापना में आपसी सहायता अकादमिक उत्कृष्टता और पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान में भविष्य की प्रतिभा के पोषण के लिए साझा समर्पण पर जोर देती है।

Also Read

किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

6 Jul 2024 09:41 PM

लखनऊ Lucknow News : किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

मोहनलालगंज सीएचसी में मेडिकोलीगल गलत बनाए जाने से नाराज किन्नरों ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय में हंगामा किया। और पढ़ें