यूपी बोर्ड परीक्षा : फेल विद्यार्थियों को पास कराने का लालच दे रहे साइबर ठग, सचिव ने दी हिदायत

फेल विद्यार्थियों को पास कराने का लालच दे रहे साइबर ठग, सचिव ने दी हिदायत
UPT | Symbolic Photo

Jun 07, 2024 18:09

साइबर अपराधी फेल छात्रों से रुपए की मांग कर बोर्ड परीक्षा में पास कराने का दावा कर रहे हैं। उनका एक वर्ष बर्बाद होने से बचाने के लिए झांसा दिया जा रहा है।

Jun 07, 2024 18:09

Short Highlights
  • कम उम्र के छात्रों को निशाना बना रहे साइबर ठग
  • रुपये ऐंठने की कोशिश कर दे रहे लालच
Lucknow News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) रिजल्ट जारी करने के बाद अब स्क्रूटिनी के लिए आए आवेदनों के आधार पर छात्र-छात्राओं की कॉपी की जांच करने में जुटा है। इसका फायदा उठाकर साइबर ठग छात्र छात्राओं को झांसे में लेने की कोशिश कर रहे हैं। साइबर अपराधी इन लोगों को निशाना बना रहे हैं। ये लोग छात्रों से रुपए की मांग कर बोर्ड परीक्षा में पास कराने का दावा कर रहे हैं। उनका एक वर्ष बर्बाद होने से बचाने के लिए झांसा दिया जा रहा है। यूपी बोर्ड ने ऐसी जानकारी सामने आने केे बाद छात्र छात्राओं और उनके अभिभावकों से साइबर ठगों से दूर रहने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने को कहा है।

परीक्षार्थियों के नंबर बढ़ाने का दिया जा रहा लालच
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 में शामिल हुए कई परीक्षार्थियों ने आंसर शीट की स्कूटी के लिए आवेदन किया हुआ है। साइबर ठग अब ऐसे छात्र-छात्राओं को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि साइबर ठग ऐसे परीक्षार्थियों के नंबर बढ़ाने और उन्हें फेल से पास करने का लालच देकर परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों से रकम की मांग कर उन्हें ठगने की कोशिश में लगे हैं। 

डीआईओएस को दें सूचना, कराएं एफआईआर
बोर्ड सचिव ने सभी परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों से अनुरोध किया है कि साइबर ठगों के इस प्रकार के फोन कॉल्स से दूर रहें और उनके लालच में बिल्कुल नहीं आएं। उन्होंने कहा इस प्रकार के फोन कॉल्स आने पर साइबर ठगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं और इसकी सूचना तत्काल अपने जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक को देंं।

55 लाख छात्र-छात्राओं ने दी थी बोर्ड परीक्षा
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुताबिक इस वर्ष 55 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए। इनमें हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में कुल 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। कुल 55 लाख छात्रों में से 2738399 हाईस्कूल परीक्षा के लिए और 24,52,830 यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। इस बार 8265 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई थी।

Also Read

शादी डॉट कॉम पर युवक से हुई दोस्ती,  इमरजेंसी बताकर साढ़े चार लाख ठगे, जानें क्या है पूरा मामला

9 Jul 2024 02:15 AM

लखनऊ Lucknow News : शादी डॉट कॉम पर युवक से हुई दोस्ती,  इमरजेंसी बताकर साढ़े चार लाख ठगे, जानें क्या है पूरा मामला

यूपी की राजधानी लखनऊ के मड़ियांव इलाके में एक युवक युवती को शादी का झांसा देकर ठगी करके भाग गया। युवक को युवती से मुलाकात shaadi.com पर हुई थी। लड़के ने भरोसा.... और पढ़ें