अयोध्या रेप केस : अखिलेश यादव अब बोले- बालिका के जीवन की रक्षा की जिम्मेदारी सरकार की, केशव मौर्य ने कसा तंज

अखिलेश यादव अब बोले- बालिका के जीवन की रक्षा की जिम्मेदारी सरकार की, केशव मौर्य ने कसा तंज
UPT | केशव प्रसाद मौर्य और अखिलेश यादव।

Aug 05, 2024 00:16

इस प्रकरण को लेक रसमाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि बलात्कार पीड़िता के लिए सरकार अच्छे-से-अच्छा चिकित्सीय प्रबंध कराए। बालिका के जीवन की रक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है।

Aug 05, 2024 00:16

Short Highlights
  • अखिलेश यादव बोले- कोर्ट प्रकरण का ले स्वत: संज्ञान
  • केशव मौर्य का पलटवार, कहा- वोट बैंक के नाराज होने की चिंता 
Lucknow News : अयोध्या में 12 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म के मामले में सियासत तेज हो गई है। इस प्रकरण में अभियुक्त समाजवादी पार्टी के नेता को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। इसके बाद भाजपा और सहयोगी दल सपा पर लगातार निशाना साध रहे हैं। वहीं सपा की ओर से भी प्रकरण को लेकर कई सवाल उठाते हुए टिप्पणी की जा रही है। 

राजनीतिकरण करने का मंसूबा कभी नहीं हो कामयाब
इस प्रकरण को लेक रसमाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को कहा कि बलात्कार पीड़िता के लिए सरकार अच्छे-से-अच्छा चिकित्सीय प्रबंध कराए। बालिका के जीवन की रक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है। माननीय न्यायालय से विनम्र आग्रह है कि स्वत: संज्ञान लेकर स्थिति की संवेदनशीलता और गंभीरता को देखते हुए अपने पर्यवेक्षण में पीड़िता की हर संभव सुरक्षा सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने सोशल साइट एक्स पर कहा बदनीयत लोगों का इस तरह की घटनाओं का राजनीतिकरण करने का मंसूबा कभी कामयाब नहीं होना चाहिए।

अखिलेश यादव ने पहले की डीएनए टेस्ट की मांग
सपा अध्यक्ष ने इससे पहले रविवार को भी इस मुद्दे पर अपनी राय जाहिर की। उन्होंने कहा कि कुकृत्य के मामले में जिन पर भी आरोप लगा है उनका डीएनए टेस्ट कराकर इंसाफ का रास्ता निकाला जाए न कि केवल आरोप लगाकर सियासत की जाए। उन्होंने कहा कि जो भी दोषी हो उसे कानून के हिसाब से पूरी सजा दी जाए, लेकिन अगर डीएनए टेस्ट के बाद आरोप झूठे साबित हों तो सरकार के संलिप्त अधिकारियों को भी न बख्शा जाए। यही न्याय की मांग है।

केशव मौर्य : सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाएगी 
अखिलेश यादव की रविवार को प्रकरण में टिप्पणी के बाद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उन पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के मोहरा अखिलेश यादव निषाद समाज की पीड़ित बेटी के मामले में पहले आप पीडीए भूल डीएन अब न्यायालय की बात कर गुमराह न करें। आपको वोट बैंक के नाराज होने की चिंता है। प्रदेशवासियों को दोषी को दंड पीड़ित को न्याय दिलाने की अपेक्षा है। सरकार अपनी जिम्मेदारी निभाएगी। इससे पहले केशव मौर्य ने शनिवार को कहा कि बलात्कारियों को बचाना सपा की जन्मजात फितरत है। अगर बलात्कारी मुसलमान हो तब पूरा का पूरा सैफई परिवार उसे बचाने के लिए खूंटा गाड़ देता है। सपा सफा होगी।

शिवपाल यादव बोले डिप्टी सीएम केशव मौर्य का हो नार्को टेस्ट 
उधर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने कहा कि मैं अयोध्या के घटना की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं व साथ ही पवन पांडेय द्वारा किए गए नार्को टेस्ट की मांग का समर्थन भी करता हूं। उन्होंन कहा कि इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या का भी नार्को टेस्ट होना चाहिए ताकि यह स्पष्ट हो सके कि संवदेनशील विषयों पर घटिया राजनीति कौन कर रहा है।

ओमप्रकाश राजभर ने अखिलेश यादव को घेरा
इस प्रकरण को लेकर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने अखिलेश यादव पर कटाक्ष किया। उन्होंन कहा कि लोग समाजवादी पार्टी की सरकार को गुंडों की सरकार कहते थे, आज लोग एनडीए सरकार को बुलडोजर सरकार कहते हैं, इस सरकार से अपराधी डरते हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार में अपराधी खुले बैल की तरह घूमते थे, अपराधियों को संरक्षण मिलता था। अगर (अखिलेश यादव) उन्हें सरकार की कार्रवाई पर भरोसा नहीं है, तो उन्हें खुद इस विषय पर जांच कर लेनी चाहिए।

सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने दी सफाई
इस प्रकरण में सपा सांसद अवधेश प्रसाद भी बैकफुट पर हैं। आरोपी सपा नेता मोईद खान के साथ उनकी कई तस्वीरें सामने आई हैं। आरोपी को उनका बेहद करीबी बताया जा रहा है। ऐसे में सांसद अवधेश प्रसाद ने अपनी सफाई में कहा कि यह घटना बहुत की दर्दनाक व शर्मनाक है। मैंने अपनी 45 साल की राजनीति में कभी ऐसे लोगों का साथ नहीं लिया। जहां तक आरोपी के साथ तस्वीर का सवाल है, हम लोग राजनीति करते हैं। चुनाव से लेकर जीतने तक सैकड़ों लोगों ने फोटो खिंचाई, सेल्फी ली। रोज 500 लोग फोटो खिंचाते हैं।  

संजय निषाद का आरोप, अपराधियों को बचाने में जुटी सपा-कांग्रेस
वहीं प्रदेश के मत्स्य मंत्री और निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने कहा कि निषाद समाज की बेटी के साथ दरिंदगी करने वाले अपराधियों को बचाने में सपा और कांग्रेस दोनों ही दल जुटे हुए हैं। निषाद समाज ऐसे लोगों के खिलाफ एकजुट हो। उन्होंने पीड़ित परिजनों से मुलाकात के बाद कहा कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के पीडीए का सच प्रदेशवासियों के सामने आ गया है। निषाद समाज अति पिछड़ा व अनुसूचित है। इस समाज की बेटी अबला होने के साथ पूजनीय भी है। उसके साथ अत्याचार हुआ है। लगता है पीडीए का नारा देने के साथ अयोध्या की जीत पर अपनी पीठ थपथपाने वाले इन्हीं अपराधियों की मदद से चुनाव में जीते हैं।

मासूम की हालत का लेकर चिकित्सक चिंतित
इस बीच दुष्कर्म का शिकार 12 वर्षीय मासूम की हालत को लेकर चिकित्सक चिंतित हैं। जिला महिला अस्पताल की अधीक्षक डॉ. आशाराम के मुताबिक अभी बच्ची की उम्र प्रसव योग्य नहीं है। 24 हफ्ते तक गर्भपात हो सकता है। सामान्य प्रसव के जरिए भ्रूण निकालने की कोशिश की जाएगी। लेकिन, दोनों परिस्थितियों में बाल कल्याण समिति और परिजनों की सहमति जरूरी है। यह बहुत ही जोखिमपूर्ण है। 

Also Read

यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

27 Sep 2024 12:46 PM

लखनऊ New Parking Policy : यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

यूपी में नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने वाली है। प्रदेश में अब सड़क पर भी गाड़ी खड़ी करने का पैसा देना होगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य शहरों में पार्किंग के शुल्क में वृद्धि की संभावना... और पढ़ें