लखनऊ में भारत बंद बेअसर : दुकानें-बाजार, दफ्तर-स्कूल रोज की तरह खुले, मायावती ने कही ये बात

दुकानें-बाजार, दफ्तर-स्कूल रोज की तरह खुले, मायावती ने कही ये बात
UPT | Bharat Bandh Lucknow

Aug 21, 2024 13:38

लखनऊ में सुबह से बारिश के मौसम के बाद बादल बरस रहे हैं। भारत बंद के बावजूद स्थिति सामान्य है। सड़कों पर रोजमर्रा की तरह ऑटो, टैक्सी, ई रिक्शा, बसें रोज की तरह चल रही हैं। इसके अलावा दुकानें भी खुली हैं।

Aug 21, 2024 13:38

Lucknow News : अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति में सब कैटेगरी से जुड़े सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ भारत बंद को लेकर उत्तर प्रदेश में पुलिस प्रशासन अलर्ट है। बहुजन समाज पार्टी ने इसे अपना समर्थन दिया है। पार्टी कार्यकर्ता इसके समर्थन में प्रदेश में अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।  वह सभी जगह राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपेंगे। वहीं समाजवादी पार्टी ने भी बंद का समर्थन किया है। हालांकि पार्टी की ओर से इसे लेकर कोई विरोध प्रदर्शन, कार्यक्रम आयोजित नहीं किए गए हैं। 

लखनऊ में बारिश के बीच स्थिति सामान्य
राजधानी लखनऊ में सुबह से बारिश के मौसम के बाद बादल बरस रहे हैं। भारत बंद के बावजूद स्थिति सामान्य है। सड़कों पर रोजमर्रा की तरह ऑटो, टैक्सी, ई रिक्शा, बसें रोज की तरह चल रही हैं। इसके अलावा दुकानें भी खुली हैं। इस वजह से शहर में भारत बंद का असर नहीं नजर आ रहा है। बारिश की वजह से लोगों को जरूर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश के कुछ जनपदों में इसका असर देखने को मिला है। भारत बंद के आह्वान पर बसपा और कुछ अन्य संगठनों के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। बाजार नहीं खोलने की अपील की गई है।

पुलिस कानून व्यवस्था को लेकर अलर्ट
इस बीच पुलिस सभी जगह नजर बनाए हुए है। सड़कों, चौराहों से लेकर प्रमुख स्थानों पर कड़ी नजर रखी जा रही है, जिससे आमजन को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। पुलिस के आलाधिकारियों के मुताबिक सभी जगह कानून व्यवस्था को लेकर स्थिति सामान्य है। रोज की तरह ही सड़कों पर दुकानें खुली हैं और लोगों की आवाजाही हो रही है।

डीजीपी प्रशांत कुमार बोले- माहौल खराब करने वालों पर होगी कार्रवाई
डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि भारत बंद को लेकर पुलिस सतर्क है। जरूरत के हिसाब से फोर्स लगाई गई है। उन्होंने कहा कि माहौल खराब करने वालों पर कार्रवाई होगी। सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जा रही है। डीजीपी मुख्यालय से मॉनिटरिंग की जा रही है। डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने भारत बंद के दौरान पूरे प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था सुदृढ़ रखने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए । इस दौरान अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था अमिताभ यश भी मौजूद रहे।

मायावती ने भाजपा और कांग्रेस को बताया आरक्षण विरोधी
बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोशल साइट एक्स पर कहा कि बीएसपी का भारत बंद को समर्थन है, क्योंकि भाजपा व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षड्यंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अंतत: खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को एससी-एसटी के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश है।

शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने की अपील
उन्होंने कहा कि इसको लेकर इन वर्गों के लोगों द्वारा आज ’भारत बंद’ के तहत सरकार को ज्ञापन देकर संविधान संशोधन के जरिए आरक्षण में हुए बदलाव को खत्म करने आदि की मांग जबरदस्त तरीके से की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसे बिना किसी हिंसा के अनुशासित व शांतिपूर्ण तरीके से किये जाने की अपील की है।

एससी-एसटी के साथ ओबीसी को भी डॉ. अंबेडकर के कारण मिला आरक्षण 
बसपा सुप्रीमो ने कहा कि एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी समाज को भी आरक्षण का मिला संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है। उन्होंने कहा कि इसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियाँ समझकर इसके साथ भी कोई खिलवाड़ नहीं करें।

आकाश आनंद ने की भारत बंद को सपोर्ट करने की अपील
बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद ने कहा कि अपनी आजादी पर हो रहे हमले के खिलाफ आज भारत बंद को जरूर सपोर्ट करें। अपने बच्चों को बताए कि किस तरह बाबा साहेब, मान्यवर कांशीराम साहेब और बहन मायावती ने आपको कितनी बड़ी वैचारिक और राजनैतिक ताकत दी है, जिसके बूते आज आप अपने अधिकारों और आजादी की रक्षा के लिए लड़ सकते हैं।

Also Read

साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

18 Sep 2024 01:23 AM

रायबरेली Raebareli News : साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

रायबरेली के डलमऊ में स्थित मठ में उस समय बवाल मच गया, जब साधु संतों से दीक्षा लेने के लिए जम्मू कश्मीर का रहने वाला दूसरे समुदाय... और पढ़ें