राजधानी में डेंगू का प्रकोप तेज : प्लेटलेट्स की किल्लत से जूझ रहे अस्पताल, स्वास्थ्य सेवाओं पर बढ़ा दबाव

प्लेटलेट्स की किल्लत से जूझ रहे अस्पताल, स्वास्थ्य सेवाओं पर बढ़ा दबाव
UPT | शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखा जा रहा है।

Sep 26, 2024 19:51

सितंबर में अब तक दो सौ से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू की इस तेजी के कारण न केवल अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है, बल्कि प्लेटलेट्स की मांग भी आसमान छू रही है।

Sep 26, 2024 19:51

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। मानसून के बाद शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा देखा जा रहा है। शहर के विभिन्न अस्पतालों में डेंगू के बढ़ते मामलों के चलते प्लेटलेट्स की मांग में बढ़ोतरी हो रही है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव बढ़ गया है। सरकारी और निजी ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स के स्टॉक को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन प्लेटलेट्स की बढ़ती मांग ने ब्लड बैंकों और अस्पतालों के सामने चुनौती खड़ी कर दी है।

डेंगू के मामलों में तेज़ी
शहर में डेंगू के मामले अगस्त से ही बढ़ना शुरू हो गए थे, लेकिन सितंबर आते-आते स्थिति और भी गंभीर हो गई। अगस्त महीने में जहां लगभग 100 डेंगू के मरीज सामने आए थे, वहीं सितंबर में अब तक दो सौ से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू की इस तेजी के कारण न केवल अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है, बल्कि प्लेटलेट्स की मांग भी आसमान छू रही है। डेंगू के गंभीर मामलों में प्लेटलेट्स की आवश्यकता होती है, जिससे शरीर में रक्त का थक्का जमने की प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। प्लेटलेट्स की मांग में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है।

बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग 
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की प्रमुख डॉ. तूलिका चंद्रा ने बताया कि जहां पहले प्रतिदिन 80 से 100 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग होती थी, अब सितंबर में यह संख्या बढ़कर प्रतिदिन 150 से 200 यूनिट तक पहुंच गई है। इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए अस्पताल प्रशासन को लगातार डोनर्स की जरूरत पड़ रही है। बलरामपुर अस्पताल और राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान सरकारी अस्पतालों में भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। बलरामपुर अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद गुप्ता ने बताया कि हर दिन 20 से 40 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग आ रही है। राम मनोहर लोहिया संस्थान के ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. सुब्रत चंद्रा ने बताया कि प्लेटलेट्स की मांग में 20 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। हालांकि, उनके पास पर्याप्त प्लेटलेट्स स्टॉक है, लेकिन आने वाले समय में मांग और बढ़ सकती है।



स्वास्थ्य सेवाओं पर बढ़ता दबाव
डेंगू के बढ़ते मामलों और प्लेटलेट्स की भारी मांग के चलते स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव बढ़ गया है। अस्पताल प्रशासन मरीजों को संभालने और प्लेटलेट्स की आपूर्ति बनाए रखने के लिए दिन-रात जुटा हुआ है। डेंगू के मामलों की तेजी के चलते न केवल डॉक्टर और नर्सों को अतिरिक्त प्रयास करने पड़ रहे हैं, बल्कि ब्लड डोनर्स की कमी भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। कई अस्पतालों में मरीजों के परिजनों से प्लेटलेट्स डोनर्स लाने की अपील की जा रही है।

खाद्य पदार्थों की मांग में भी वृद्धि
प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार माने जाने वाले खाद्य पदार्थों की मांग में भी वृद्धि हो रही है। नारियल पानी, कीवी, पपीता और नींबू जैसे फल प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। इन फलों की मांग बढ़ने से उनके दामों में भी काफी उछाल देखने को मिल रहा है। जहां पहले ये फल आमतौर पर सभी के लिए उपलब्ध होते थे, अब इनकी कीमतें कई लोगों के बजट से बाहर हो रही हैं।

जनता से अपील सावधानी बरतें
शहर के स्वास्थ्य विभाग ने जनता से अपील की है कि वे डेंगू से बचाव के लिए सभी आवश्यक सावधानियां बरतें। पानी जमा न होने दें, साफ-सफाई का ध्यान रखें और मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और मच्छर भगाने वाले उत्पादों का उपयोग करें। इसके साथ ही, अगर किसी में डेंगू के लक्षण जैसे बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द, और आंखों के पीछे दर्द दिखें, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

शुरू किए गए जागरूकता अभियान  
लखनऊ में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिससे न केवल मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, बल्कि अस्पतालों पर भी अत्यधिक दबाव आ गया है। प्लेटलेट्स की बढ़ती मांग और इसके लिए डोनर्स की कमी ने स्वास्थ्य सेवाओं को मुश्किल में डाल दिया है। ऐसे में डेंगू के खिलाफ लड़ाई में सामुदायिक जागरूकता और सावधानियां बेहद महत्वपूर्ण हैं। डेंगू के मामलों में हो रही इस वृद्धि को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता अभियान भी शुरू किए हैं, ताकि लोग समय पर इलाज करवाएं और डेंगू की बीमारी से बच सकें।

Also Read

यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

27 Sep 2024 12:46 PM

लखनऊ New Parking Policy : यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

यूपी में नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने वाली है। प्रदेश में अब सड़क पर भी गाड़ी खड़ी करने का पैसा देना होगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य शहरों में पार्किंग के शुल्क में वृद्धि की संभावना... और पढ़ें