हरदोई में मानवता हुई शर्मसार : झाड़ियों में मिला नवजात शिशु, ग्रामीणों की सूझबूझ से बची जान 

झाड़ियों में मिला नवजात शिशु, ग्रामीणों की सूझबूझ से बची जान 
UPT | झाड़ियों में मिला नवजात शिशु

Jul 14, 2024 00:47

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के पाली थाना क्षेत्र के बहाउद्दीनपुर गांव में शनिवार सुबह एक नवजात शिशु झाड़ियों में पड़ा मिला। ग्रामीण की नजर नवजात पर पड़ी। ग्रामीणों ने मामले की सूचना पाली पुलिस सहित एंबुलेंस को दी।

Jul 14, 2024 00:47

Short Highlights
  • हरदोई के बहाउद्दीनपुर गांव की झाड़ियों में मिला नवजात शिशु
  • ग्रामीणों ने रेस्क्यू कर एंबुलेंस बुलाकर अस्पताल भिजवाया 
Hardoi News :  उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में एक ऐसी घटना सामने आई है जो मानवता को शर्मसार करने वाली है। पाली थाना क्षेत्र के बहाउद्दीनपुर गांव में शनिवार की सुबह एक नवजात शिशु को झाड़ियों में फेंका हुआ पाया गया।  

सुबह-सुबह जब गांव के दो निवासी, परमानंद और नन्हें, शौच के लिए गांव के पश्चिमी हिस्से की ओर जा रहे थे, तब उन्होंने झाड़ियों से किसी बच्चे के रोने की आवाज सुनी। जब उन्होंने नजदीक जाकर देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। एक नन्हा सा जीव, जो अभी दुनिया में आया ही था, कपड़े में लिपटा हुआ वहां पड़ा था। उसके नाजुक शरीर पर चींटियां और कीड़े रेंग रहे थे, मानो वे उस छोटे से जीवन को निगलने के लिए आतुर हों।

गांव वालों ने बच्चे के शरीर से कीड़ों को हटाया
परमानंद और नन्हें ने तुरंत अपनी मानवीयता दिखाते हुए बच्चे के शरीर से कीड़ों को हटाया और आसपास के लोगों को सूचना दी। देखते ही देखते, गांव के लोग वहां इकट्ठा हो गए। हर किसी के मन में एक ही सवाल था - आखिर कौन इतना निर्दयी हो सकता है जो एक मासूम बच्चे को इस तरह फेंक सकता है?

गांव निवासी हरिवंश अवस्थी ने तत्काल पाली थाने के प्रभारी निरीक्षक आलोक मणि त्रिपाठी को सूचना दी और साथ ही एंबुलेंस को भी बुलाया। ग्रामीणों की तत्परता से जल्द ही मदद पहुंच गई और बच्चे को बचाने की कवायद शुरू हो गई।

सीएचसी ने जिला अस्पताल रेफर किया
हालांकि, स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में नवजात की देखभाल के लिए पर्याप्त सुविधाएं नहीं थीं। सीएचसी के अधीक्षक डॉ. पराग ने स्थिति को समझते हुए बच्चे को सीधे जिला अस्पताल रेफर कर दिया, जहां उसे बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें।

नवजात लड़का है और स्वस्थ है
ग्रामीण परमानंद और नन्हें ने बताया कि नवजात लड़का है और स्वस्थ है, किसके द्वारा झाड़ियां में फेंका गया इसकी जानकारी नहीं हो पाई है। फिलहाल गांव में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

Also Read

डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

6 Oct 2024 09:50 PM

लखनऊ Lucknow Crime : डॉक्टर की कार ने मोटरसाइकिल में मारी टक्कर, दो दोस्तों की मौत

महानगर इलाके में शनिवार देर रात तेज रफ्तार कार ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। हादसे में मोटरसाइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई। आरोपी कार चालक किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) का डॉक्टर वैभव अग्रवाल बताया जा रहा है। और पढ़ें