डीएम का निरीक्षण : हरदोई सदर तहसील में बंद स्टोर रूम का ताला खुलवाया गया, कोर्ट की फाइलें धूल फांकती मिलीं

हरदोई सदर तहसील में बंद स्टोर रूम का ताला खुलवाया गया, कोर्ट की फाइलें धूल फांकती मिलीं
UPT | फाइलों का निरीक्षण करते डीएम व अन्य कर्मचारी।

Sep 08, 2024 02:11

हरदोई जिले की सदर तहसील में एक लंबे समय से बंद पड़े स्टोर रूम का ताला डीएम के निरीक्षण के बाद खोला गया। इस स्टोर रूम में न्यायालय से संबंधित कई महत्वपूर्ण फाइलें धूल खा रही थीं। डीएम के सख्त रुख और आदेशों के बाद अब इन फाइलों की जांच का काम तेजी से चल रहा है। करीब 10 कर्मचारी इस जांच में जुटे हुए हैं, और इस पूरे मामले की निगरानी के लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पूनम भास्कर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Sep 08, 2024 02:11

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले की सदर तहसील में एक लंबे समय से बंद पड़े स्टोर रूम का ताला डीएम एमपी सिंह के निरीक्षण के बाद खोला गया। इस स्टोर रूम में न्यायालय से संबंधित कई महत्वपूर्ण फाइलें धूल खा रही थीं। डीएम के सख्त रुख और आदेशों के बाद अब इन फाइलों की जांच का काम तेजी से चल रहा है। करीब 10 कर्मचारी इस जांच में जुटे हुए हैं, और इस पूरे मामले की निगरानी के लिए अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पूनम भास्कर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

डीएम के निरीक्षण में हुआ खुलासा
गुरुवार को हुए निरीक्षण के दौरान डीएम एमपी सिंह ने तहसील सदर का दौरा किया था। इस निरीक्षण में उन्होंने तहसील के परिसर, कार्यालयों और भवनों का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कंप्यूटरीकृत खतौनी कक्ष के पास स्थित एक स्टोर रूम को बंद पाया गया। जब डीएम ने स्टोर रूम की चाबी मांगी, तो पहले तहसील कर्मी चाबी पेश नहीं कर पाए, जिससे डीएम नाराज हो गए। इसके बाद, जैसे ही चाबी मिली और ताला खोला गया, कमरे से तेज दुर्गंध आने लगी और अंदर बड़ी संख्या में पत्रावलियां बेतरतीब ढंग से फेंकी हुई पाई गईं।

फाइलों की हो रही जांच
डीएम ने तुरंत आदेश दिया कि स्टोर रूम की फाइलों की जांच कराई जाए। इसके बाद से 10 कर्मचारियों की एक टीम को इन फाइलों की जांच के लिए लगाया गया है। इस पूरे मामले की जिम्मेदारी अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पूनम भास्कर को सौंपी गई है, जो इस जांच प्रक्रिया की निगरानी कर रही हैं। जांच के दौरान अब तक कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और फैसले सामने आए हैं, जो लंबे समय से स्टोर रूम में पड़े हुए थे।

लापरवाही पर सख्त कार्रवाई
डीएम एमपी सिंह के निरीक्षण के दौरान मिली इस लापरवाही के चलते तहसील के एक लेखपाल सहित दो कर्मियों को निलंबित कर दिया गया था, जबकि तीन अन्य लिपिकों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई थी। डीएम ने तहसील के जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाई और पूरे मामले की गंभीरता से जांच करने के आदेश दिए। तहसील के अधिकारियों को इन पत्रावलियों की सही जानकारी न होने के कारण डीएम ने इस लापरवाही को गंभीरता से लिया है।

जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई
जांच के बाद यह तय किया जाएगा कि इस लापरवाही के लिए कौन जिम्मेदार है। माना जा रहा है कि जांच पूरी होने के बाद दोषी कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस कदम से तहसील के अन्य कर्मचारियों में भी सतर्कता बढ़ गई है। इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य तहसील में कार्यरत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को जिम्मेदार और ईमानदार बनाने के साथ-साथ न्यायिक प्रक्रिया को सही ढंग से चलाना है। 

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें