Hardoi News : मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य रहीं डॉ. वाणी गुप्ता पर लगे आरोप फर्जी, CMS की पोल खुली 

मेडिकल कॉलेज की प्राचार्य रहीं डॉ. वाणी गुप्ता पर लगे आरोप फर्जी, CMS की पोल खुली 
UPT | हरदोई जिला महिला हॉस्पिटल

Jul 27, 2024 00:43

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में शासन स्तर से चल रही जांच में मेडिकल कॉलेज हरदोई की तत्कालीन प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता बेगुनाह साबित हुई हैं। उन पर लगे कोई भी आरोप साबित नहीं हो सके हैं। जांच में जिला महिला...

Jul 27, 2024 00:43

Short Highlights
  • जांच में जिला महिला चिकित्सालय की सीएमएस की लापरवाही सामने आई
  • सीएमएस के नेतृत्व में प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता के खिलाफ हुआ था प्रदर्शन
  • जांच रिपोर्ट में महिला अस्पताल में मरीजों और तीमारदारों से अभद्रता की बात
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में शासन स्तर से चल रही जांच में मेडिकल कॉलेज हरदोई की तत्कालीन प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता बेगुनाह साबित हुई हैं। उन पर लगे कोई भी आरोप साबित नहीं हो सके हैं। जांच में जिला महिला चिकित्सालय की तत्कालीन सीएमएस डा. विनीता चतुर्वेदी की लापरवाही सामने आई है। 

ऐसे शुरू हुआ विवाद
डीएम हरदोई के पत्र दिनांक 28 दिसंबर 2022 व उसके साथ संलग्न सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिटी की संयुक्त जांच आख्या में स्पष्ट किया गया कि जिला महिला चिकित्सालय में आपातकाल में प्रसव हेतु एक महिला को भर्ती कराया गया था। जिसमें अस्पताल कर्मियों द्वारा लापरवाही की गई और भर्ती करने से मना कर दिया गया था। इस पर पीड़ित ने सीएमएस से शिकायत करनी चाही, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। महिला के परिजनों ने प्राचार्य को कॉल कर शिकायत की। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों को इमरजेंसी में उपचार करने के निर्देश दिए। उसके बाद भी लापरवाही प्रतीत हुई, तो प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता ने रात में ही महिला अस्पताल पहुंचकर सीएमएस व अन्य स्टॉफ को मौके पर बुलाकर महिला का सुरक्षित प्रसव कराया। प्राचार्य की इस संवेदनशीलता की सराहना हुई।

सीएमएस के नेतृत्व में प्राचार्य के खिलाफ प्रदर्शन
उस घटना के बाद विरोध में दूसरे दिन तत्कालीन सीएमएस डा. विनीता चतुर्वेदी के नेतृत्व में प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता के विरोध में प्रदर्शन किया गया। जांच रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि उक्त घटनाक्रम से ऐसा प्रतीत होता है कि जिला महिला चिकित्सालय में व्याप्त अव्यवस्थाओं के लिए अधीक्षक अधिक जिम्मेदार हैं न कि प्राचार्य डॉ. वाणी गुप्ता। साक्ष्य के अभाव में अपचारी अधिकारी/प्राचार्य स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, हरदोई पर लगाये गये आरोप सिद्ध नहीं होते हैं। जांच निष्कर्ष में भी लिखा गया है कि जिला महिला अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा मरीजों एवं तीमारदारों के साथ निरन्तर अभद्रता की जा रही है। अस्पताल आने वाले मरीजों एवं तीमारदारों से पैसा लिया जाता है एवं मरीजों को निजी अस्पताल में भेजा जाता है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें