Lucknow Crime : लखनऊ में हेलमेट केस से पुलिस महकमे में मची खलबली, जानिए पूरा मामला

लखनऊ में हेलमेट केस से पुलिस महकमे में मची खलबली, जानिए पूरा मामला
UPT | कोर्ट के आदेश पर हेलमेट चोरी का केस दर्ज।

Sep 27, 2024 14:32

राजधानी में पहली बार कोर्ट के आदेश पर हेलमेट चोरी का केस दर्ज किया गया है। पुलिस हेलमेट चोरों की तलाश में जुट गई है। 

Sep 27, 2024 14:32

Short Highlights
  • कोर्ट के आदेश पर पहली बार हेलमेट चोरी का केस दर्ज 
  • जीपीओ से अधिवक्ता का हेलमेट हुआ था चोरी
Lucknow News : पुलिस पर रिपोर्ट दर्ज करने से बचने के आरोप अक्सर लगते रहे हैं। कहा जाता है कि पुलिस अपराध के आंकड़ें कम दिखाना चाहती है। माना जाता है कि पुलिस बड़े अपराधों की शिकायत भी आसानी से दर्ज नहीं करती। फिर छोटी-मोटी चीज की तो क्या बिसात। लेकिन एक शख्स अपने हेलमेट चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाने पर ऐसे अड़े कि पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ा। आखिरकार पुलिस को पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज करने ही पड़ी। यह मामला हजरतगंज स्थित जनरल पोस्ट ऑफिस (जीपीओ) से हेलमेट चोरी किए जाने का है। कोर्ट के आदेश पर दो अज्ञात लोगों के खिलाफ बीएनएस की धारा में हजरतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ है। 

जीपीओ से हुई थी चोरी
पीजीआई थाना क्षेत्र के वृंदावन कॉलोनी निवासी प्रेम प्रकाश पांडेय प्रकाश पेशे से अधिवक्ता हैं। उन्होंने 17 अगस्त को हजरतगंज कोतवाली में एक शिकायती पत्र दिया था। जिसमें बताया था कि वह जीपीओ में एक नोटिस पोस्ट करने के लिए गए थे। काउंटर पर अपना हेलमेट रखकर लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। नोटिस पोस्ट हो जाने के बाद जब वह चलने के लिए बाहर निकले तो उन्हें वहां पर हेलमेट नहीं मिला। आसपास के लोगों से जानकारी करने पर उन्होंने बताया कि हेलमेट दो अज्ञात लड़के उठाकर ले गए हैं। जीपीओ में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में घटना की पुष्टि हुई। अधिवक्ता ने उसी दिन हजरतगंज थाने में लिखित तहरीर दी। 



जांच के नाम पर खानापूर्ति का आरोप
अधिवक्ता ने कोर्ट में शिकायत करते हुए आरोप लगाया कि कोतवाली से दो सिपाहियों को जीपीओ भेजकर जांच के नाम पर खानापूर्ति की गई। पुलिस से मदद नहीं मिलने पर पीड़ित ने जनसुनवाई पोर्टल के साथ ही ईमेल के माध्यम से पुलिस कमिश्नर से भी शिकायत की। हालांकि, इस सब के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। दो दिन बाद जानकारी करने थाने पर पहुंचे तो पुलिस कर्मियों ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। आरोप यह भी है कि पुलिस ने पीड़ित को अन्य मामलों में बरामद हेलमेट देने का प्रस्ताव दिया लेकिन अधिवक्ता ने इससे इंकार कर दिया। मामले में कोई कार्रवाई न होने पर अधिवक्ता ने न्यायालय की शरण ली। इसके बाद न्यायालय के आदेश पर हजरतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। एडीसीपी मध्य मनीषा सिंह ने बताया कि गुरुवार देर शाम इस मामले में भारतीय न्याय संहिता के तहत केस दर्ज किया गया है। सीसीटीवी की मदद से आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई है। 
 

Also Read

अमर शहीद स्मृति द्वार का लोकार्पण, जयराम के बलिदान को याद दिलाएगा ये...

27 Sep 2024 03:55 PM

हरदोई Hardoi News : अमर शहीद स्मृति द्वार का लोकार्पण, जयराम के बलिदान को याद दिलाएगा ये...

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के वीर सपूत भारत-पाकिस्तान युद्ध में दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हुए वीरगति प्राप्त हुआ था। वर्ष 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान अपना जीवन बलिदान करने वाले ग्राम म्योरा (बिलग्राम) निवासी अमर... और पढ़ें