Lucknow News : 12वीं के टॉपर छात्रों को दी जाएगी 80 हजार की छात्रवृत्ति, इस विषय के छात्रों को मिलेगा लाभ

12वीं के टॉपर छात्रों को दी जाएगी 80 हजार की छात्रवृत्ति, इस विषय के छात्रों को मिलेगा लाभ
UPT | छात्रवृत्ति योजना

May 17, 2024 16:43

उत्तर प्रदेश में 12वीं के टॉपर छात्रों को 80 हजार की छात्रवित्ति प्रदान की जाएगी। यह सुविधा केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही "इंस्पायर स्कॉलरशिप" योजना के तहत शुरू की गई है...

May 17, 2024 16:43

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में 12वीं के टॉपर छात्रों को 80 हजार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यह सुविधा केन्द्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही "इंस्पायर स्कॉलरशिप" योजना के तहत शुरू की गई है। इसका उद्देश्य है विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा में रुचि रखने वाले छात्रों को आगे की पढ़ाई को सरल बनाना। इस योजना के अंतर्गत, 2023-24 के शैक्षणिक वर्ष में विज्ञान विषय में टॉप करने वाले छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा एक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत चयनित छात्रों को प्रति वर्ष 80 हजार रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

किन विषय के छात्रों को मिलेगा लाभ 
यह सुविधा उन छात्रों को ही उपलब्ध होगी जिन्होंने 2023-24 की परीक्षा पास की हो। इस योजना का लाभ वही छात्र उठा सकते हैं, बारहवी में जिन छात्रों के पास विषय में- फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोकेमिस्ट्री, मैथ्स ,जूलॉजी ,बायोलॉजी ,स्टेटिस्टिक्स ,जियोलॉजी, एस्ट्रोनॉमी ,इलेक्ट्रानिक्स ,बॉटनी, एंथ्रोपोलॉजी,माइक्रोबायोलॉजी, जियोफिजिक्स, एटमोस्फियरिक साइंस, ओशनिक साइंस, एस्ट्रोफिजिक्स, इकोलॉजी, मरीन बायोलॉजी, जेनेटिक्स, बायोफिजिक्स इन विषयों के छात्रों को प्राथमिक दी जाएगी।

इस वेबसाइट पर करें चेक
छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस वर्ष के इंस्पायर स्कॉलरशिप के ऑनलाइन आवेदन की तिथि की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन छात्रों को वेबसाइट https://www.online-inspire.gov.in को चेक करते रहना होगा।  दस्तावेग के तौर पर, पासपोर्ट साइज तस्वीर 50 केवी, जन्म तिथि के प्रमाण के लिए कक्षा 10 वीं का सर्टिफिकेट, मार्कशीट, एससी एसटी, ओबीसी आवेदकों के लिए जाति प्रमाण पत्र, एसबीआई बैंका खाता अनिवार्य , केंद्रीय या राज्य बोर्ड द्वारा जारी इंटरमीडिएट का प्रमाण पत्र देना होगा।

किस तरह से मिलेगी छात्रवृत्ति
योजना के लिए चुने गए छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप धनराशि 5 हज़ार प्रति माह के हिसाब से हर वर्ष 60 हज़ार रुपये की धन राशि दी जाएगी। इसके बाद प्राकृतिक और बुनियादी विज्ञान में स्नातक डिग्री व परा स्नातक डिग्री करने वाले छात्र छात्राओं के लिए 20 हज़ार रुपये भारत के किसी मान्यता प्राप्त रिसर्च सेन्टर में सक्रिय गाइड के मार्गदर्शन में अनिवार्य समर रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए दिए जायंगे। इस तरह से कुल 80 हजार रुपये प्रतिवर्ष दिया जायेगा। डॉ. दिनेश कुमार मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी ने बताया "केन्द्र सरकार की इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना 12वीं टॉपर बच्चों के लिए है। इसमें सभी बोर्ड के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। पात्र छात्र-छात्राओं को 5 वर्षों तक 80 हजार रुपये प्रति वर्ष के हिसाब मिलेंगे"

यह भी मानक पूरे होने चाहिये
ऑनलाइन आवेदन की उम्र समय सीमा 17 से 22 वर्ष रखी गई हैं कक्षा 12वीं में आवेदक अपने कुल अंकों के साथ 1% मेधावी छात्रों में से एक होना चाहिए। 12 वीं कक्षा पास करने के एक वर्ष के अंदर आवेदकों को प्राकृतिक और बुनियादी विज्ञान जैसे BSC, MSC, या MS कोर्स मे दाख़िला लेना होगा तभी उन्हें छात्रवृति लाभ दिया जायेगा।

Also Read

गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

19 Sep 2024 11:22 PM

लखनऊ Lucknow News : गरीब परिवारों के बच्चों को भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ कराने में जुटी योगी सरकार  

योगी सरकार की यह तैयारी सत्र 2025-26 में अलाभित और दुर्बल परवारों के होनहारों को अच्छी और नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक यह प्रक्रिया चार चरणों में पूरी कराई जाएगी। और पढ़ें