ITBP Recruitment 2024 : आईटीबीपी में कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आईटीबीपी में कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
UPT | Indo-Tibetan Border Police Force govt job Vacancy 2024

Aug 12, 2024 13:10

आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त से प्रारंभ हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Aug 12, 2024 13:10

Lucknow News : भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 12 अगस्त 2024 से प्रारंभ हो रही है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, और कुल 128 पदों को भरा जाएगा। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी, पूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 10 सितंबर 2024 है।

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हेड कांस्टेबल (ड्रेसर वेटरिनरी) और कांस्टेबल (केनेलमैन) पदों के लिए उम्मीदवार को दसवीं कक्षा के साथ-साथ आईटीआई,पैरा वेटरिनरी कोर्स या वेटरिनरी में सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से कम और 25-27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। आयु की गणना 10 सितंबर 2024 के आधार पर की जाएगी। उम्मीदवारों के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड भी निर्धारित हैं, जिसे पूरा करना अनिवार्य होगा।

आवेदन प्रक्रिया
  • आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर दिए गए भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  • आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।
  • कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकालें।
भर्ती के लिए पदों की बात करें तो हेड कांस्टेबल (ड्रेसर वेटरिनरी) 9 पद, कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) 115 पद और कांस्टेबल (केनेलमैन) 4 पद निकाले गए है,उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर recruitment.itbpolice.nic.in  नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें।

Also Read

हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

19 Sep 2024 09:08 PM

लखनऊ Lucknow News : हुसैनाबाद म्यूजियम में दिखेगी कला-संस्कृति की झलक, भूल-भुलैया स्टाइल मेज गेम बनेगा आकर्षण का केंद्र

राजधानी के हुसैनाबाद में बनाये जा रहे म्यूजियम में एक ओर लखनऊ की कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। वहीं, दूसरी तरफ इमामबाड़े की भूल-भुलैया की तर्ज पर डिजाइन किया गया इंटरैक्टिव मेज-गेम पर्यटकों को आकर्षित करेगा। और पढ़ें