Lakhimpur Kheri News : हृदय रोग से बचने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक करना बेहद जरूरी

हृदय रोग से बचने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक करना बेहद जरूरी
UPT | दवाई वितरण करने की फोटो

Sep 29, 2024 20:22

सीएचसी अधीक्षक द्वारा बताया गया कि हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ड डे मनाया जाता है, ताकि लोगों को दिल की बीमारी के बारे में जागरूक किया जा सके। दिल की बीमारी आज बुढ़ापे का रोग नहीं है। युवा भी इसकी चपेट में आ रहे...

Sep 29, 2024 20:22

 Lakhimpur Kheri News : विश्व हृदय दिवस के अवसर पर सीएचसी गोला पर अधीक्षक के निर्देशानुसार विश्व हृदय दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें एनसीडी स्क्रीनिंग कर लोगों को हृदय संबंधी बीमारी पर जागरूक किया गया। इस वर्ष की थीम "व्यक्तियों को अपने हृदय स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने के लिए सशक्त बनाना" विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ।

दिल की बीमारी आज बुढ़ापे का रोग नहीं
सीएचसी अधीक्षक द्वारा बताया गया कि हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ड डे मनाया जाता है, ताकि लोगों को दिल की बीमारी के बारे में जागरूक किया जा सके। दिल की बीमारी आज बुढ़ापे का रोग नहीं है। युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। दुनिया में हर साल लाखों लोग हृदय रोग की वजह से मृत्यु के शिकार हो जाते हैं। इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

हृदय रोग के कारण बताए गए
इस मौके पर सीएचसी गोला के चिकित्सकों द्वारा बताया गया कि कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, धूम्रपान, शराब पीना, अत्यधिक तनाव अनुवांशिकता मोटापा उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग के कारण है। हृदय रोग से बचने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक करना बेहद जरूरी है। इसमें जैसे खाने में जंक फूड, मैदा से बने फूड, ज्यादा तले भुने भोज्य पदार्थों का सेवन न करें, नियमित संतुलित आहार लें, तंबाकू, शराब, बीड़ी, सिगरेट का प्रयोग ना करें, मानसिक तनाव न लें, नियमित व्यायाम एवं योग करें। एक उम्र के बाद नियमित रूप से बॉडी चेकअप करवाना जरूरी हो जाता है। इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डॉ गणेश कुमार, डॉ अजय कुमार वर्मा, डॉ देवराज वर्मा, फार्मासिस्ट विवेक शर्मा, एनसीडी स्टाफ नर्स जावित्री देवी, एनसीडी काउंसलर मंजीत सिंह स्टाफ नर्स रीना बाला, स्टाफ नर्स शशि, स्टाफ नर्स शैलेश ,सहित तमाम सी.एच.सी स्टाफ उपस्थित रहे।

Also Read

पहचान छिपाकर हिन्दू युवती को फंसाया, शादी का झांसा देकर डेढ़ साल तक किया दुष्कर्म 

29 Sep 2024 09:58 PM

लखनऊ लव जिहाद का आरोपी गिरफ्तार : पहचान छिपाकर हिन्दू युवती को फंसाया, शादी का झांसा देकर डेढ़ साल तक किया दुष्कर्म 

लव जिहाद के आरोपी अरशद को मदेयगंज पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने प​हचान छिपाकर पहले हिन्दू युवती को प्रेमजाल में फंसाया। और पढ़ें