टीएचआर प्लांट का औचक निरीक्षण : स्टॉक में अनियमितता पर नाराज हुए सीडीओ, दिए विभागीय जांच के आदेश

स्टॉक में अनियमितता पर नाराज हुए सीडीओ, दिए विभागीय जांच के आदेश
UPT | प्रतीकात्मक तस्वीर

Oct 17, 2024 18:52

गुरुवार को सीडीओ अभिषेक कुमार ने तहसील, ब्लॉक मितौली के ग्राम रेवाना में संचालित आदर्श प्रेरणा लघु उद्योग टीएचआर प्लांट का औचक निरीक्षण किया।

Oct 17, 2024 18:52

Lakhimpur Kheri News : गुरुवार को सीडीओ अभिषेक कुमार ने तहसील, ब्लॉक मितौली के ग्राम रेवाना में संचालित आदर्श प्रेरणा लघु उद्योग टीएचआर प्लांट का औचक निरीक्षण किया। स्टॉक सत्यापन में अनियमितता मिलने पर बीएमएम आशीष कुमार दीक्षित का मानदेय बाधित करते हुए विभागीय जांच के निर्देश दिए। स्टॉक रजिस्टर को भी कब्जे में लिया गया। डीसी एनआरएलएम को प्लांट का ऑडिट कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान डीसी एनआरएलएम जेके मिश्र, डीपीआरओ विशाल सिंह, और प्रशिक्षु एसडीएम उपस्थित रहे।

कम मिली दाल की बोरियां
निरीक्षण के दौरान सीडीओ ने स्टॉक रजिस्टर का अवलोकन करते हुए गिनती कराकर स्टॉक का मिलान कराया। स्टॉक में दाल की बोरियां कम पाई गईं, जबकि तेल के पीपे अधिक मात्रा में मिले। पूछने पर बीएमएम कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके, जिस पर सीडीओ ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि स्टॉक मिलान से स्पष्ट है कि अधिक या कम सामग्री मिलने से अनियमितता का संकेत मिलता है।

राशन की गुणवत्ता भी जांची
इस दौरान सीडीओ ने प्लांट के संचालन और उत्पादन के संबंध में प्लांट की संचालक दीदियों से वार्ता की। उन्होंने टीएचआर निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन कर राशन की गुणवत्ता की जांच की। पोषण बनाने वाली मशीन और उसकी प्रक्रिया, अनाज आदि की जानकारी ली। उन्होंने पोषण के मानकों को पूरा रखने का निर्देश दिया और साफ-सफाई व मानकों का ध्यान रखने को कहा। वजन मशीन से उत्पाद का वजन करवाया और तैयार पुष्टाहार की गुणवत्ता भी परखी। निर्देश दिए गए कि प्लांट पर निर्मित होने वाले पुष्टाहार की नियमित मॉनिटरिंग की जाए। निरीक्षण के दौरान प्लांट संचालित और क्रियाशील मिला।

Also Read

सपा ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस को दी गाजियाबाद और खैर सीट, जानें क्या बोले अजय राय

17 Oct 2024 10:43 PM

लखनऊ यूपी विधानसभा उपचुनाव : सपा ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस को दी गाजियाबाद और खैर सीट, जानें क्या बोले अजय राय

यूपी की दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। सपा आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को दो सीटें दी गई हैं... और पढ़ें