एलडीए ने ई-ऑक्शन में बेची 515 करोड़ की सम्पत्ति : चार गुना से अधिक कीमत तक लगी बोली

चार गुना से अधिक कीमत तक लगी बोली
UPT | एलडीए ने ई-ऑक्शन में बेची 515 करोड़ की सम्पत्ति

Sep 27, 2024 21:51

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने इस बार के ई-ऑक्शन में 515 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की सम्पत्ति बेची है। इस ई-ऑक्शन में निवेशकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

Sep 27, 2024 21:51

Short Highlights
  • कानपुर रोड योजना में 40 लाख का भूखण्ड 1.65 करोड़ में बिका
  • गोमती नगर विस्तार में 53 लाख के भूखण्ड की 1.85 करोड़ लगी बोली 
  • सीबीडी में फाइन डाइन का 10 करोड़ का भूखण्ड 18 करोड़ में बिका
  • सीबीडी में ग्रुप हाउसिंग का भूखण्ड 110 करोड़ व सीजी सिटी में 82 करोड़ में बिका 
Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने इस बार के ई-ऑक्शन में 515 करोड़ रुपए से अधिक कीमत की सम्पत्ति बेची है। इस ई-ऑक्शन में निवेशकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। नतीजा यह रहा कि ई-नीलामी में आरक्षित दर से चार गुना अधिक कीमत तक बोली लगी और आवासीय व्यावसायिक भूखण्डों के साथ ही ग्रुप हाउसिंग, स्कूल, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, मिश्रित भू-उपयोग व फाइन डाइन के भूखण्ड भी बिके। 

आवंटन पत्र जल्द किए जाएंगे जारी 
प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि ई-ऑक्शन में लगायी गयी आवासीय व व्यावसायिक सम्पत्तियों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया गया। जिससे अधिक संख्या में लोगों को सम्पत्तियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकी। इसके अलावा सम्पत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों को अभियंताओं व कर्मचारियों द्वारा साइट विजिट भी करवायी गयी। जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले सभी सफल आवंटियों को जल्द आवंटन पत्र जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही आवंटियों द्वारा इन सम्पत्तियों पर जो भी प्रोजेक्ट लाए जाएंगे, उसके लिए मानचित्र स्वीकृत करने की समस्त कार्यवाही को सिंगल विन्डो सिस्टम के अंतर्गत निष्पादित कराया जाएगा। 



284 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज
उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में स्थित व्यावसायिक व आवासीय सम्पत्तियों को ई-ऑक्शन के माध्यम से बेचने के लिए लिए 16 अगस्त से 21 सितम्बर, 2024 के बीच पंजीकरण खोला गया। इसमें पंजीकरण कराने वाले लोगों के मध्य 25 सितम्बर, 2024 को ई-ऑक्शन कराया गया। ई-नीलामी में कुल 256 सम्पत्तियां लगायी गयी थीं, जिनमें से 73 सम्पत्तियों की बिक्री हुयी। उन्होंने बताया कि कानपुर रोड योजना के सेक्टर-जी में 40 लाख रुपए कीमत का 202 वर्गमीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड 1 करोड़ 65 लाख रुपए में बिका। इसमें 284 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। इसी तरह गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-4 में 53 लाख रुपए का भूखण्ड 1 करोड़ 85 लाख रुपए में बिका। 

बसन्तकुंज योजना में बनेगा स्कूल 
बसन्तकुंज योजना में स्कूल के लिए आरक्षित भूखण्ड भी ई-नीलामी में लगाया गया था, जो आरक्षित दर से अधिक कीमत में बिका। इससे निकट भविष्य में योजना में स्कूल बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसके अलावा सीबीडी योजना में र्ग्रुप हाउसिंग का 96 करोड़ रुपए का भूखण्ड 110 करोड़ रूपये व सीजी सिटी में ग्रुप हाउसिंग का भूखण्ड 82 करोड़ रुपए में बेचा गया। इसी तरह सीबीडी योजना में फाइन डाइन का 10 करोड़ रूपये कीमत का भूखण्ड 18 करोड़ रूपये में बिका। अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-चार में 33 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर की आरक्षित दर के भूखण्ड एक लाख 12 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर की दर तक बिके हैं। 

पुनः खोला जाएगा ई-ऑक्शन पोर्टल 
अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले जो लोग सफल नहीं हुये, वह निराश न हों। प्राधिकरण द्वारा नवरात्रि के अवसर पर पुनः व्यवसायिक सम्पत्तियों के ई-ऑक्शन के लिए पोर्टल खोला जाएगा।

Also Read

यूपी में 53 जिलों के एआरटीओ का वेतन रुका, इस मामले में हुई कार्रवाई

27 Sep 2024 10:12 PM

लखनऊ UP News : यूपी में 53 जिलों के एआरटीओ का वेतन रुका, इस मामले में हुई कार्रवाई

वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक जुर्माना वसूलने का लक्ष्य पूरा न करने पर परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने सख्त कार्रवाई की है। और पढ़ें