सहारा से वापस ली गई 75 एकड़ जमीन पर एलडीए बनाएगा गोमती बायो-डायवर्सिटी पार्क : नेचुरल वेटलैंड और लोटस पार्क होंगे खास

नेचुरल वेटलैंड और लोटस पार्क होंगे खास
UPT | Biodiversity Park

Sep 26, 2024 20:04

प्राधिकरण के मुताबिक विभिन्न जोन में नेचुरल वेट लैंड विकसित किए जाएंगे और गहराई वाले स्थान पर तालाब बनाकर लोटस (कमल) पार्क तैयार किया जाएगा। ये सुंदरता के लिहाज से जहां बेहद आकर्षित करने वाले होंगे, वहीं यहां आने पर राजधानीवासियों को अद्भुत अनुभव होगा।

Sep 26, 2024 20:04

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) गोमती नगर में सहारा ग्रुप से ली गयी 75 एकड़ जमीन पर ‘गोमती बायो-डायवर्सिटी पार्क’ विकसित करेगा। राजधानी में अब तक इस तरह कोई पार्क मौजूद नहीं है। पहली बार इस तरह की पहल की जा रही है। प्राधिकरण के मुताबिक यह शहर का पहला बायो-डाइवर्सिटी पार्क होगा, जहां देशी और प्रवासी पक्षियों को आकर्षित करने के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

पर्यटन के नये केंद्र के रूप में उभरेगा
प्राधिकरण के मुताबिक विभिन्न जोन में नेचुरल वेट लैंड विकसित किए जाएंगे और गहराई वाले स्थान पर तालाब बनाकर लोटस (कमल) पार्क तैयार किया जाएगा। ये सुंदरता के लिहाज से जहां बेहद आकर्षित करने वाले होंगे, वहीं यहां आने पर राजधानीवासियों को अद्भुत अनुभव होगा। बच्चों से लेकर युवाओं के लिए ये पार्क बेहद खास होंगे। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इस जमीन का निरीक्षण कर पार्क की योजना का खाका तैयार किया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार की जाए। यह पार्क न केवल शहर के लिए पर्यावरण संरक्षण और जैव विविधता के संरक्षण का एक प्रमुख केंद्र बनेगा, बल्कि लखनऊवासियों के लिए एक नई पर्यटन स्थल के रूप में भी उभरेगा।



अवैध निर्माणों पर कसी नकेल, पांच व्यावसायिक इमारतों को किया सील
एलडीए ने गुरुवार को जानकीपुरम, गुडंबा और अमीनाबाद क्षेत्रों में अवैध रूप से किए जा रहे निर्माणों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। एलडीए के प्रवर्तन दस्ते ने पांच व्यावसायिक भवनों को सील कर दिया, जो नियमों का उल्लंघन कर बनाए जा रहे थे। एलडीए के प्रवर्तन जोन-5 के जोनल अधिकारी रविनंदन सिंह के अनुसार, जानकीपुरम में सुधा द्विवेदी द्वारा गीता वस्त्रालय के पास 450 वर्गमीटर के भूखंड पर व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा था, जिसे सील किया गया। इसी तरह, खुर्रमनगर में अंकित कुमार द्वारा 800 वर्गफीट क्षेत्र में रिंग रोड पर तीन मंजिला व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण कराया जा रहा था, जिसे भी सील किया गया।

न्यायालय ने पारित किए थे सीलिंग के आदेश 
गुडंबा क्षेत्र के कल्याणपुर पश्चिम में, मो. असहद उल्ला द्वारा राष्ट्र भारती स्कूल की गली में 200 वर्गमीटर के भूखंड पर व्यावसायिक इमारत का निर्माण कराया जा रहा था, जबकि जानकीपुरम विस्तार में शिवमंगल सिंह द्वारा 2152 वर्गफीट पर दो मंजिला व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा था। इन सभी निर्माणों के खिलाफ विहित न्यायालय द्वारा सीलिंग के आदेश पारित किए गए थे। जोनल अधिकारी शशिभूषण पाठक के अनुसार, अमीनाबाद में पवन कुमार गुप्ता द्वारा बताशे वाली गली में 45 वर्गमीटर के भूखंड पर दो मंजिला व्यावसायिक बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा था। एलडीए की टीम ने इसे भी सील कर दिया।

Also Read

यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

27 Sep 2024 12:46 PM

लखनऊ New Parking Policy : यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

यूपी में नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने वाली है। प्रदेश में अब सड़क पर भी गाड़ी खड़ी करने का पैसा देना होगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य शहरों में पार्किंग के शुल्क में वृद्धि की संभावना... और पढ़ें