Lucknow News : गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान

गजरियन खेड़ा में डायरिया से पीड़ित तीन मरीज भर्ती, गांव में दिन भर चला सफाई अभियान
UPT | लखनऊ।

Jul 18, 2024 02:35

पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के गजरियन गांव में डायरिया के फैलने की जानकारी व एक की मौत के बाद महापौर, नगर आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को पीजीआई क्षेत्र के कल्ली पश्चिम....

Jul 18, 2024 02:35

Lucknow News : पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के गजरियन गांव में डायरिया के फैलने की जानकारी व एक की मौत के बाद महापौर, नगर आयुक्त और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार को पीजीआई क्षेत्र के कल्ली पश्चिम और गजरियन खेड़ा गांव में डायरिया पीड़ितों का हालचाल लिया। निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था और पेयजल का जायजा लिया। 

पहले से भर्ती रोगियों की सेहत में है सुधार 
गांव में उल्टी, दस्त और बुखार से पीड़ित तीन नये मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया। जलकल विभाग ने पांच घरों से जीवाणु सैंपल लेकर अलीगंज स्थित लैब में जांच के लिये भेजे हैं। अस्पताल में पहले से भर्ती रोगियों की सेहत में सुधार है। मृतक राम लाल के परिजनों से भेंट कर ढांढस बंधाया। महापौर सुषमा खर्कवाल, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त अरविन्द कुमार राव व ललित कुमार, मुख्य अभियन्ता सिविल महेश वर्मा, महाप्रबन्धक जलकल मनोज कुमार आर्या, अधिशासी अभियन्ता सचिन यादव, नगर अभियन्ता जोन-8 एससी सिंह व जोनल अधिकारी, अजीत राय के साथ मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक एवं स्वास्थ्य की टीम ने मरीजों के परिवार से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त की। 

पेयजल के लिये टैंकर व एम्बुलेंस की व्यवस्था
मौके पर एडी स्वास्थ्य विभाग की ओर से अवगत कराया गया कि गजवरियन खेड़ा गांव के तीन बिमार व्यक्तियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनका उचित तरीके से ईलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दोनों गांव में उल्टी, दस्त और बुखार से पीड़ित लोगों की जांच कर ओआरएस समेत अन्य दवाएं दी। ग्रामीणों को पेयजल के लिये टैंकर व एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। गांव में दिन भर सफाई अभियान चला। नगर निगम दस्ते ने गांव की नालियों व कूड़े की सफाई की। एंटीलार्वा का छिड़काव और फागिंग करायी। अधिकारियों ने बताया कि गावं में गंदगी के चलते संक्रमण फैलने से लोग डायरिया व बुखार की चपेट में आए हैं। नगर निगम की स्वास्थ्य विभाग टीम ने गांव में निरीक्षण कर गलियों व नालियों की साफ-सफाई कराने के साथ नालियों में एण्टीलार्वा का छिडकाव कराया। पूरे गांव में फागिंग का कार्य भी कराया गया। तालाब में एण्टीलार्वा के छिड़काव के साथ ब्लीचिंग पाउडर डाला गया। शुद्ध व क्लोरीन युक्त यजल टैंकर लगवा दिये गये हैं। 

Also Read

प्रियंका ने की सवालों की बौछार, आप भी जानें कैसे घिरी सरकार...

29 Aug 2024 01:55 PM

लखनऊ यूपी में ट्विटर का तीर : प्रियंका ने की सवालों की बौछार, आप भी जानें कैसे घिरी सरकार...

यूपी सरकार की नई सोशल मीडिया पॉलिसी के तहत यदि कोई व्यक्ति आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करता है तो उसे गंभीर सजा दी जा सकती है। जो तीन साल से लेकर उम्रकैद तक... और पढ़ें