शाइन सिटी घोटाला मामले में बड़ा अपडेट : अब ईडी करेगी आरोपियों से पूछताछ, सात दिन की मिली रिमांड

अब ईडी करेगी आरोपियों से पूछताछ, सात दिन की मिली रिमांड
UPT | ईडी करेगी आरोपियों से पूछताछ

Apr 10, 2024 12:31

शाइन सिटी घोटाला मामले के आरोपियों से अब ईडी पूछताछ करेगी। इस संबंध में सात दिन की कस्टडी रिमांड ली गई है। घोटाले का मास्टरमाइंड आसिफ नसीम अभी लखनऊ की जेल में बंद है।

Apr 10, 2024 12:31

Short Highlights
  • शाइन सिटी घोटाले में ईडी का शिकंजा
  • आरोपियों की सात दिन की मिली रिमांड
  • शेल कंपनियां बनाकर की गई ठगी
Lucknow News : शाइन सिटी घोटाला मामले के आरोपियों से अब ईडी पूछताछ करेगी। इस संबंध में सात दिन की कस्टडी रिमांड ली गई है। इस घोटाले का मास्टरमाइंड शाशाइन सिटी ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी राशिद नसीम का भाई आसिफ नसीम है। इसके अलावा वाराणसी जेल में बंद शाइन सिटी के निदेशक अमिताभ कुमार श्रीवास्तव और उनकी पत्नी मीरा श्रीवास्तव को भी रिमांड पर लिया गया है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल शाइन सिटी द्वारा निवेशकों के करीब 60 हजार करोड़ रुपये हड़पने जाने के मामले में उत्तर प्रदेश के विभिन्न थानों में 250 से ज्यादा मामले दर्ज हुए थे। इसके बाद ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। जांच के दौरान राशिद नसीम दुबई भाग गया था और नीरव मोदी के साथ हीरों का कारोबार करने लगा। ईडी ने मामले में लगातार अपनी जांच जारी रखी और शाइन सिटी से जुड़े लोगों पर कार्रवाई होती रही।

शेल कंपनियां बनाकर की गई ठगी
ईडी की जांच में पता चला कि आरोपियों ने निवेशकों से ठगी गई रकम को कई शेल कंपनियां बनाकर ट्रांसफर कर लिया था। आसिफ नसीम शाइन सिटी ग्रुप की 20 कंपनियों का डायरेक्टर था। उसने इस रकम से कई संपत्तियां खरीदी थीं। वहीं अमिताभ और मीरा ने भी मेसर्स किंग्सटन बिल्डकॉन प्रा. लि. कंपनी के जरिये 22 करोड़ रुपये की रकम हड़प ली और कई संपत्तियां खरीदीं।

16 अप्रैल को होगी पूछताछ
आसिफ नसीम अभी लखनऊ की जेल में बंद है, जबकि अमिताभ और मीरा श्रीवास्तव वाराणसी जेल में बंद हैं। ईडी ने मंगलवार को पीएमएलए कोर्ट में तीनों आरोपियों को पेश कर सात दिन की कस्टडी रिमांड मांगी थी। एजेंसी मामले में करीब 128 करोड़ की संपत्तियों को जब्त कर चुकी है। ईडी ने पिछले साल भी जेल में जाकर आरोपियों से पूछताछ की थी।

Also Read

डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

5 Oct 2024 10:34 PM

लखनऊ यूपी में पुलिस कर्मियों की छुट्टियां एक महीने तक रद्द : डीजीपी ने जारी किए आदेश, त्योहारों को लेकर फैसला

यूपी में आगामी त्योहारों के मद्देनजर पुलिस कर्मियों के अवकाश पर एक महीने तक रोक लगा दी गई है। यह आदेश उत्तर प्रदेश की डीजीपी प्रशांत कुमार ने जारी किया है। और पढ़ें