विश्व पर्यटन दिवस : इतिहासकार रवि भट्ट ने लखनऊ विवि की एतिहासिक इमारतों के खोले राज, सांस्कृतिक विरासत का किया जिक्र

इतिहासकार रवि भट्ट ने लखनऊ विवि की एतिहासिक इमारतों के खोले राज, सांस्कृतिक विरासत का किया जिक्र
UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर हेरिटेज वॉक फॉर पीस का आयोजन।

Sep 27, 2024 19:12

मुख्य अतिथि प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ. रवि भट्ट ने संकाय सदस्यों और छात्रों को विश्वविद्यालय की प्रसिद्ध इमारतों और उनकी सांस्कृतिक विरासत के बारे में बताया।

Sep 27, 2024 19:12

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन अध्ययन संस्थान (आईटीएस) ने संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) की इस साल की थीम "पर्यटन और शांति" के तहत विश्वविद्यालय के समुदाय को एकजुट करते हुए कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें 'हेरिटेज वॉक फॉर पीस: एन ओड टू अवर यूनिवर्सिटी' के साथ-साथ छात्रों के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

हेरिटेज वॉक फॉर पीस का आयोजन 
विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य परिसर में हेरिटेज वॉक से हुई। मुख्य अतिथि प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ. रवि भट्ट ने संकाय सदस्यों, छात्रों और कर्मचारियों को विश्वविद्यालय की प्रसिद्ध इमारतों और उनकी सांस्कृतिक विरासत के बारे में बताया। उनकी आकर्षक व्याख्यान ने इमारतों के इतिहास को उजागर किया और विरासत के संरक्षण और शांति के महत्व पर जोर दिया।



आत्मनिर्भर भारत पर भाषण प्रतियोगिता   
विश्वविद्यालय परिसर में हेरिटेज वॉक के अलावा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। प्रोफेसर आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम में छात्रों के लिए "आत्मनिर्भर भारत" विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता और प्रश्नोत्तरी का आयोजन हुआ जिसमे भाषण प्रतियोगिता में बीबीए (पर्यटन एवं आतिथ्य) के प्रथम सेमेस्टर के छात्र नमामि गिरी ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि भविष्य पांडे और सचिन तिवारी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। क्विज प्रतियोगिता में भी छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। अंशिका यादव और पारुल राज (बीबीए पर्यटन, पांचवें सेमेस्टर) की टीम ने विजयी रही, जबकि तनु सिंह और युवराज सिंह (बीबीए पर्यटन, तीसरे सेमेस्टर) ने दूसरा स्थान हासिल किया।

संस्कृति विरासत जड़ों से जोड़ती है 
प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय की संस्कृति, विरासत और ज्ञान के प्रति प्रतिबद्धता पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, विश्व पर्यटन दिवस हमें सांस्कृतिक विरासत की महत्ता की याद दिलाता है। उन्होंने इस आयोजन की 2024 की थीम पर्यटन और शांति से संबंधित महत्व को भी बताया। पर्यटन अध्ययन संस्थान की प्रभारी डॉ. अनुपमा श्रीवास्तव ने कुलपति और डॉ. भट्ट के योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, विरासत हमें हमारी जड़ों से जोड़ती है और अगली पीढ़ियों को प्रेरित करती है। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने परिसर के समृद्ध इतिहास का सम्मान करें।

सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर जोर
हेरिटेज वॉक ने न केवल लखनऊ विश्वविद्यालय की वास्तुकला का सम्मान किया, बल्कि शांति और एकता का संदेश भी फैलाया। इस कार्यक्रम में प्रो. ओ.पी. शुक्ला, प्रो. महेंद्र अग्निहोत्री, एसएमएच रिज़वी, डॉ. सुधीर मिश्रा, डॉ. अमर कुमार तिवारी, डॉ. सुयश यादव, मांडवी श्रीवास्तव, डॉ. नीतिका मेहता और अन्य विश्वविद्यालय समुदाय के सदस्य भी शामिल हुए। क्विज और भाषण प्रतियोगिता का संचालन अभिनव सिंह और त्रिशिला तिवारी ने किया। इन सभी गतिविधियों ने न केवल सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर जोर दिया, बल्कि आत्मनिर्भरता और बौद्धिक विकास को भी बढ़ावा दिया। 

Also Read

यूपी में 53 जिलों के एआरटीओ का वेतन रुका, इस मामले में हुई कार्रवाई

27 Sep 2024 10:12 PM

लखनऊ UP News : यूपी में 53 जिलों के एआरटीओ का वेतन रुका, इस मामले में हुई कार्रवाई

वर्तमान वित्तीय वर्ष में एक जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक जुर्माना वसूलने का लक्ष्य पूरा न करने पर परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने सख्त कार्रवाई की है। और पढ़ें