Lucknow News: बढ़ती गर्मी के बीच आग लगने की घटनाओं में इजाफा, शहर से लेकर ग्रामीण इलाके चपेट में

बढ़ती गर्मी के बीच आग लगने की घटनाओं में इजाफा, शहर से लेकर ग्रामीण इलाके चपेट में
UPT | fire breaks out car garage in Chinhat

Jun 18, 2024 13:24

लखनऊ में एक के बाद एक आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं। शॉर्ट सर्किट से लेकर अन्य वजहों से अग्निकांड में लाखों का नुकसान हुआ है।​ घरों से लेकर व्यवसायिक इलाके में आग लगने के मामले सामने आए हैं।

Jun 18, 2024 13:24

Short Highlights
  • शॉर्ट सर्किट और अन्य कारणों से लग रही आग
  • किसानों की फसलें भी आग की चपेट में
Lucknow News: राजधानी में भीषण गर्मी के बीच आग लगने की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है। इंदिरानगर के शक्तिनगर इलाके में लेखराज मेट्रो स्टेशन के पास फर्नीचर शो-रूम में भीषण अग्निकांड के बाद अब चिनहट इलाके में कार गैराज में आग लगने से अफरातफरी मच गई। इस घटना में कई गाड़ियां आग की चपेट में आ गईं और धमाके होने लगे। इससे आसपास के लोग दहशत में आ गए और तत्काल घटना की सूचना पुलिस और फायर​ बिग्रेड को दी गई। दमकल की टीमें आग बुझाने की कोशिश में जुटी हैं। शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी अग्निकांड के मामले में सामने आ रहे हैं। भीषण गर्मी में बिजली विभाग के ट्रांसफार्मर भी जल रहे हैं। इसके अलावा फसलों में आग लगने की वजह से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। 

यूनीक मोटर्स में हुई घटना
चिनहट थाना क्षेत्र के देवा रोड स्थित बाबा अस्पताल के पास की कार गैराज में भीषण आग लगने से कई गाड़ियां इसकी चपेट में आ गईं। बताया जा रहा है कि यूनीक मोटर्स में ये घटना हुई। जब तक लोग कुछ समझ पाते आग ने एक के बाद एक करीब 20 लग्जरी गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने की वजह से सीएनजी लगी गाड़ियों में एक के बाद एक धमाके होने लगे। करीब आठ धमाके दमकलकर्मियों के वहां पहुंचने पर उनके सामने हुए। आग लगने की वजह से गाड़ियां पूरी तरह जलकर खाक हो गई हैं। इसका वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है।

गाड़ियों में विस्फोट से दहशत में लोग
इस घटना से आसपास के इलाके में अफरातफरी मच गई। धमाकों की आवाज की वजह से लोग दहशत में गए। आग बुझाने के लिए सड़क के रास्ते पर पुलिस ने आवाजाही रोक दी। वहीं दमकल की गाड़ियों के जरिए आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। घटना में काफी नुकसान होने की संभावना जताई गई है। पुलिस के मुताबिक फिलहाल आग लगने की स्पष्ट वजह साफ नहीं हो सकी है, इसका पता लगाया जा रहा है। 

रास्ता संकरा होने की वजह से नहीं पहुंच सकी दमकल की गाड़ी
इससे पहले सरोजनीनगर के बदाली खेड़ा में रविवार रात एक घर में आग लग गई। रास्ता संकरा होने की वजह से से दकमल की गाड़ी मौके तक नहीं पहुंच सकी। दमकल कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से बाल्टी से पानी डालकर एक घंटे की मशक्कत कर आग पर काबू पाया। इस घटना में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आ रही है। इससे पहले विगत शनिवार को इंदिरानगर के शक्तिनगर इलाके में लेखराज मेट्रो स्टेशन के पास स्थित फर्नीचर शो-रूम आग की चपेट में आ गया। अचानक शो-रूम से आग की लपटें उठती देख लोगों में अफरातफरी मच गई। शो-रूम में प्लास्टिक की कुर्सियों समेत अन्य सामान मौजूद होने से आग कुछ ही पलों में काफी हिस्से में फैल गई। आग लगते ही आसपास के कई दुकानदार अपनी दुकान-शोरूम छोड़कर भागे। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां काफी देर बाद आग बुझाने में सफल हुईं। इस अग्निकांड में लाखों का नुकसान हुआ। 

फर्नीचर की दुकान और झो​पड़ियां जलकर राख
इसी तरह आलमबाग फायर स्टेशन क्षेत्र के देवपुर खानापारा के नरपत खेड़ा में विगत गुरुवार को एक मकान के बेसमेंट में फर्नीचर की दुकान में भीषण आग लगने से लाखों का फर्नीचर जलकर राख हो गया। एक अन्य घटना में गोमतीनगर क्षेत्र में सहारा अस्पताल के पीछे रेलवे क्रॉसिंग के पास कई झोपड़ियां जलकर राख हो गईं। आग झुग्गियों के पास कूड़े में लगी थी जो बाद में कुछ झोपड़ियों तक फैल गई। गनीमत रही कि समय पर दमकल की गाड़ियां पहुंचने की वजह से से करीब 50 झुग्गियों को आग से बचा लिया गया। 

Also Read

लखनऊ में मोहर्रम का आगाज, आज निकलेगा पहला जुलूस

8 Jul 2024 05:28 PM

लखनऊ Lucknow news: लखनऊ में मोहर्रम का आगाज, आज निकलेगा पहला जुलूस

लखनऊ में मोहर्रम की शुरुआत हो गई है। इमाम हुसैन की याद में कई जुलूस निकालकर शिया समुदाय के लोग मातम करते हैं। बच्चे, बुजुर्ग सभी बड़ी संख्या में इन जुलूसों में पहुंचकर इमाम हुसैन को अपनी अकीदत पेश करते हैं। साथ ही महिलाएं भी शामिल होती हैं। और पढ़ें