रेलवे स्टेशन पर 1.97 लाख की नकली करेंसी के साथ आरोपी गिरफ्तार : आईबी, एटीएस और एसटीएफ खंगाल रहीं नेटवर्क

आईबी, एटीएस और एसटीएफ खंगाल रहीं नेटवर्क
UPT | रेलवे स्टेशन पर नकली करेंसी के साथ गिरफ्तार किया गया आरोपी

Sep 29, 2024 19:12

नकली करेंसी को लेकर आमिर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर उतरा था। जहां जीआरपी ने उसे पकड़ लिया। आमिर के खिलाफ जीआरपी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली। फेक करेंसी का मामला होने के कारण आईबी, एटीएस, एसटीएफ और एलआईयू को भी इसकी जानकारी दी गई।

Sep 29, 2024 19:12

Lucknow News : जीआरपी ने ट्रेनों के जरिए नकली नोटों की तस्करी करने का खुलासा किया है। इसके तहत चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म से रविवार को जाली करेंसी के साथ एक शातिर को गिरफ्तार​ किया गया है। जीआरपी ने सूचना के आधार पर इस संदिग्ध की पहचान की, इसके बाद तलाशी में इसके पास से 1.97 लाख रुपए की जाली करेंसी पकड़ी गई। जीआरपी के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्त से पूछताछ में कई अहम जानकारी सामने आई हैं। इनके आधार पर आईबी, एटीएस, एसटीएफ और एलआईअयू के अधिकारियों को भी जानकारी दी। इसके बाद जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने गिरफ्तार अभियुक्त से पूछताछ की, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। 

प्लेटफार्म नंबर 8 से धरा गया अभियुक्त
पुलिस उपाधीक्षक रेलवे लखनऊ विकास कुमार पांडेय ने बताया रविवार को सूचना के अधार पर प्लेटफार्म नंबर 8 से आरोपी आमिर खान पुत्र यामीन खान को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में युवक ने खुद को बरेली जनपद के थाना आंवला अंतर्गत मोहल्ला खेड़ा निवासी बताया है। अभियुक्त काफी समय से दिल्ली के सरिता विहार में रहता है। वह दिल्ली में जूते की दुकान पर काम करता है। आमिर ने बताया कि उसका बचपन का साथी आफताब जींस की दुकान पर काम करता है। करीब डेढ़ महीने पहले आफताब ने अपने मामू नजमुल उर्फ राजन खान से उसका परिचय कराया था।



दिल्ली से बरेली फिर मालदा टाउन का किया सफर
इसके बाद उनकी आपस में बातचीत होने लगी। आमिर शादी के सिलसिले में बरेली आया हुआ था। जहां पर नजमुल ने उससे फोन पर संपर्क किया। इसके बाद नजमुल उससे मिलने बरेली और आया दोनों में बातचीत हुई। फिर 22 सितंबर को नजमुल अपने साथ आमिर को लेकर पश्चिम बंगाल के मालदा टाउन गया। वहां उसने आमिर को अपने गांव में रखा और 500 रुपये के नोट के रूप में 1.97 लाख की फेक करेंसी दी। नजमुल ने आमिर को बताया कि बरेली में कोई जुम्मा खान नाम का व्यक्ति है, उसको ये रकम देनी। आमिर के मुताबिक इसके लिए 15000 रुपये का लालच भी दिया गया। उसे कहा गया कि एक बार करेंसी ले जाने पर उसे प्रति शिफ्ट के हिसाब से 15000 रुपए दिए जाएंगे।

नकली करेंसी सौंपने से पहले किया गया गिरफ्तार
इसी नकली करेंसी को लेकर आमिर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर उतरा था। जहां जीआरपी ने उसे पकड़ लिया। आमिर के खिलाफ जीआरपी पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली। फेक करेंसी का मामला होने के कारण आईबी, एटीएस, एसटीएफ और एलआईयू को भी इसकी जानकारी दी गई। इसके बाद सभी एजेंसी के अधिकारियों ने भी आमिर से पूछताछ की। बताया जा रहा है कि इसमें कुछ जानकारी निकलकर सामने आई है। 

जांच एजेंसियों को मिली अहम जानकारी
इसके आधार पर सभी एजेंसी अपने स्तर पर आगे की कार्रवाई की योजना बना रही है। दिल्ली, मालदा टाउन और बरेली के कनेक्शन को भी खंगाला जा रहा है। आमिर को बरेली पहुंचकर जिस जुम्मा खान को नकली करेंसी देनी थी, उसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है। बताया जा रहा है कि आमिर को उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। सिर्फ नाम बताया गया था। बरेली पहुंचने पर उससे खुद संपर्क किया जाता। ऐसे में सिर्फ नाम के आधार पर संबंधित व्यक्ति को तलाशना जांच एजेंसी और पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। इसके लिए अधिकारी बेहद सतर्क होकर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। आमिर ने बताया कि वह पहली बार ही इस काम के लिए निकला था और गिरफ्तार कर लिया गया। इस वजह से उसे इस अवैध काम में संलिप्त लोगों की ज्यादा जानकारी नहीं है। 

Also Read

पहचान छिपाकर हिन्दू युवती को फंसाया, शादी का झांसा देकर डेढ़ साल तक किया दुष्कर्म 

29 Sep 2024 09:58 PM

लखनऊ लव जिहाद का आरोपी गिरफ्तार : पहचान छिपाकर हिन्दू युवती को फंसाया, शादी का झांसा देकर डेढ़ साल तक किया दुष्कर्म 

लव जिहाद के आरोपी अरशद को मदेयगंज पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने प​हचान छिपाकर पहले हिन्दू युवती को प्रेमजाल में फंसाया। और पढ़ें