Lucknow News : राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग

राजस्व मुख्यालय पर लेखपाल अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, 1921 रिक्त पदों पर जल्द भर्ती करने की मांग
UPT | लेखपाल अभ्यर्थियों का राजस्व मुख्यालय पर प्रदर्शन।

Sep 25, 2024 18:43

लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 8085 पदों पर नियुक्ति होनी थी, लेकिन अब तक 6164 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र प्राप्त हो पाए हैं। बाकी 1921 पद अभी भी खाली हैं। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने मांग की कि इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की जाए।

Sep 25, 2024 18:43

Lucknow News : राजधानी में बुधवार को लेखपाल भर्ती अभ्यर्थियों ने बड़ी संख्या में विरोध प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन राजस्व परिषद के मुख्यालय के सामने हुआ। अभ्यर्थियों ने 1921 रिक्त पदों पर जल्द नियुक्ति की मांग को लेकर मुख्यालय का घेराव किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि चयनित होने के बावजूद उन्हें अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिला है, जिससे वे बेहद परेशान और नाराज हैं।

इतने पद अब भी खाली
इस लेखपाल भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 8085 पदों पर नियुक्ति होनी थी, लेकिन अब तक 6164 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र प्राप्त हो पाए हैं। बाकी 1921 पद अभी भी खाली हैं। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने मांग की कि इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती की जाए, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार और संबंधित विभागों की ओर से कोई ठोस कदम न उठाए जाने के कारण वे काफी समय से संघर्ष कर रहे हैं।



नियुक्ति पत्र पाने की जद्दोजहद
मुरादाबाद से आए अभ्यर्थी अलोक कुमार ने बताया कि उन्होंने 2021 में प्रारंभिक परीक्षा दी थी और इसके बाद 31 जुलाई 2022 को मुख्य परीक्षा में सफल रहे। इसके बाद उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया गया, जहां 8085 पदों के लिए कुल 27 हजार अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। लेकिन अब तक केवल 6164 अभ्यर्थियों को ही नियुक्ति पत्र मिला है, और बाकी 1921 पद अभी भी रिक्त हैं। अलोक कुमार ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 50 विधायकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और संबंधित विभागों को पत्र लिखकर इस मुद्दे पर ध्यान देने का अनुरोध किया था, लेकिन इसके बावजूद अब तक कोई परिणाम सामने नहीं आया है।

महिलाओं की संघर्ष की अलग कहानी
प्रतापगढ़ से आई अभ्यर्थी आस्था मिश्रा ने अपने संघर्ष की कहानी सुनाते हुए कहा कि वह 2021 से इस भर्ती की तैयारी कर रही थीं। परीक्षा में सफल होने के बावजूद अब तक उन्हें नियुक्ति नहीं मिल पाई है। आस्था ने बताया कि घर से लखनऊ आकर प्रदर्शन में शामिल होना उनके लिए काफी कठिन रहा, क्योंकि उनके परिवार वाले उन्हें दूसरे शहर में प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं देते थे। उन्होंने इस संदर्भ में कहा, सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है, लेकिन पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेटियों को नौकरी पाने के लिए इतना लंबा संघर्ष करना पड़ रहा है।

भाजपा विधायकों का समर्थन भी बेअसर
अभ्यर्थियों का दावा है कि भाजपा के 50 विधायकों ने इस मामले में मुख्यमंत्री और विभाग को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की थी। बावजूद इसके, अब तक इस मुद्दे का कोई समाधान नहीं निकला है और अभ्यर्थियों को लगातार नियुक्ति के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

सरकार से मांग जल्द पूरी हो भर्ती प्रक्रिया
प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग की कि वे जल्द से जल्द इन रिक्त पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा करें, ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। अभ्यर्थियों का कहना है कि वे चयनित हो चुके हैं और अब उन्हें नियुक्ति पत्र की प्रतीक्षा करनी पड़ रही है, जो उनके लिए निराशाजनक स्थिति है। प्रदर्शन के अंत में अभ्यर्थियों ने चेतावनी दी कि अगर उनकी मांगें जल्द नहीं मानी गईं, तो वे और भी उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

Also Read

पूर्व आईएएस अफसर मोहिंदर सिंह ईडी के सामने नहीं हुए हाजिर, कसेगा शिकंजा

25 Sep 2024 08:42 PM

लखनऊ हैसिंडा भूमि घोटाला : पूर्व आईएएस अफसर मोहिंदर सिंह ईडी के सामने नहीं हुए हाजिर, कसेगा शिकंजा

बताया जा रहा है कि मोहिंदर सिंह ने इस संबंध में न तो कोई आधिकारिक जवाब भेजा और न ही अनुपस्थित होने का कारण बताया है। अब ईडी उन्हें दूसरा समन भेजने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि यदि वे इस बार भी पेश नहीं होते, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। और पढ़ें