सतीश कुमार बने रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन : वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ से गहरा नाता, जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे

वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ से गहरा नाता, जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे
UPT | सतीश कुमार।

Aug 27, 2024 22:32

इससे पहले सतीश कुमार उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के महाप्रबंधक और डीआरएम लखनऊ भी रह चुके हैं। डीआरएम, लखनऊ के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान बड़ी संख्या में बुनियादी ढांचे के काम पूरे किए गए थे।

Aug 27, 2024 22:32

Lucknow News : रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैक्शन एवं रोलिंग स्टॉक) रहे सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। वह जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे। जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष रहीं। 

इन पदों पर भी रह चुके हैं सतीश कुमार
इससे पहले सतीश कुमार उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के महाप्रबंधक और डीआरएम लखनऊ भी रह चुके हैं। डीआरएम, लखनऊ के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान बड़ी संख्या में बुनियादी ढांचे के काम पूरे किए गए थे। इसके अलावा एनसीआर में जीएम बनने के पूर्व वह उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न पदों पर झांसी डिवीजन और बीएलडब्ल्यू (डीज़ल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी), एनईआर, गोरखपुर, पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स में काम किया था। उन्होंने 1996 में यूएनडीपी कार्यक्रम के तहत कुल गुणवत्ता प्रबंधन में प्रशिक्षण लिया था और वे अपने करियर में कई परियोजनाओं की देख-रेख कर चुके हैं।

जानें कहां से ली शिक्षा
सतीश कुमार, एमएनआईटी जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी टेक हैं। उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपेन विश्वविद्यालय से ऑपरेशन मैनेजमेंट और पीजीसीसीएल (साइबर लॉ) में पीजी डिप्लोमा हासिल किया है। वह भारतीय रेल यांत्रिक इंजीनियरिंग सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने अपनी रेल सेवा वर्ष 1988 में शुरू की। फॉग सेफ डिवाइस में सुधार लाने में भी इनका विशेष योगदान है।

Also Read

फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

18 Sep 2024 03:44 PM

लखनऊ यूपी पावर कारपोरेशन की बड़ी घोषणा : फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

जो भी किसान यूपीपीसीएल की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाकर फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक की ओर से इस संबंध में भी नोटिस जारी किया गया है... और पढ़ें