Education News : गर्मी की छुट्टियां दो दिन में खत्म, अब बच्चों के स्कूल जाने की तैयारी 

गर्मी की छुट्टियां दो दिन में खत्म, अब बच्चों के स्कूल जाने की तैयारी 
UPT | 28 जून से खुल जाएंगे स्कूल

Jun 25, 2024 14:21

स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों के दो दिन ही बचे हैं। स्कूल 28 जून से खुल जाएंगे। ऐसे में बच्चे शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन दिए गए होमवर्क को पूरा करने में जुटे हुए हैं।

Jun 25, 2024 14:21

Short Highlights
  • छुट्टियों में बच्चे नए अनुभवों से हुए रूबरू
  • 28 जून से खुलेंगे  स्कूल
Lucknow News: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां खत्म होने वाली हैं। स्कूल खुलने में दो दिन ही बचे हैं। करीब डेढ़ महीने के ग्रीष्मकालीन आकाश के बाद प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल 28 जून से खुल जाएंगे। ऐसे में बच्चे शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन दिए गए होमवर्क को पूरा करने में जुटे हुए हैं। किसी ने इन छुट्टियों को नाना-नानी के घर पर बिताया तो किसी ने अभिभावकों के साथ पहाड़ों पर घूमने का प्लान बनाया। वहीं बहुत से बच्चे ऐसे भी रहे जिन्होंने विभिन्न प्रकार के शिविरों में हिस्सा लेकर कई प्रकार के कलाएं सीखीं। इन सभी अवसर से बच्चे नए अनुभवों से रूबरू हुए। 

बच्चों की आदतें सुधारने में लगे अभिभावक
गर्मी का छुट्टियों का जहां बच्चों ने खूब आनंद लिया। वहीं, उनकी दिनचर्या भी बिगड़ गई। सुबह देर से उठना और रात को देर से सोना बच्चों की आदत बन गई है। अब अभिभावक बच्चों की आदतों को सुधारने में लगे हैं। उधर 28 जून स्कूल खुलने को लेकर सभी विद्यालयों के प्रबंधन तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बच्चों ने ऐसे ​बिताई छुट्टियां
राजधानी के अर्जुनगंज स्थित स्कॉलर्स होम में कक्षा एक के छात्र शिवांश ने बताया कि इन छुट्टियों में खूब मस्ती के साथ पढ़ाई भी की। छुट्टियों में मम्मी-पापा के साथ नाना-नानी और बुआ के घर घूमने गया। मैम ने जो होमवर्क दिया उसे पूरा कर लिया है। अब स्कूल जाने की तैयारी है।  वहीं, ​सूर्या पब्लिक स्कूल की कक्षा पांच की छात्रा प्रियंका ने बताया कि उसने अपना होमवर्क पहले ही पूरा कर लिया था। यह छुट्टियां काफी अच्छी बीती। अब बस स्कूल जाने का इंतजार है। तिरुपति पब्लिक स्कूल के कक्षा चार के छात्र देवांश ने बताया कि छुट्टियों में वह बुआ के घर गया। वहां कुछ दिन बीताकर घर वापस आया तो होमवर्क शुरू किया। अभी कुछ होम वर्क बचा है। गर्मी ज्यादा होने के कारण ज्यादातर छुट्टियां घर में रहकर ही बितानी पड़ी हैं।

छुट्टियों में होमवर्क के साथ फिजिकल एक्टिविटी भी
ज्यादातर बच्चों को गर्मी की छुट्यिों में होमवर्क के साथ योग और अन्य कई तरह की फिजिकल एक्टिविटी कराई गईं। बच्चों की इन एक्टिविटी को स्कूल के वाट्सएप ग्रुप पर शेयर किया गया। 

भीषण गर्मी के कारण बढ़ाई गईं थी छुट्यिां
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू के कारण गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई थीं। प्री प्राइमरी से कक्षा आठ तक के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की तारीख 15 जून को बढ़ाकर 27 जून कर दी गई। बच्चों को 28 जून 2024 से स्कूल जाना है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें