योगी सरकार की व्यापक कार्ययोजना : 2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम से लैस होंगे प्रदेश के कई जिले

2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम से लैस होंगे प्रदेश के कई जिले
UPT | सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम

Jul 02, 2024 00:43

उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने एक व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। सरकार ने विभिन्न जिलों में सौर ऊर्जा से चालित सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम की प्रक्रिया शुरू की है...

Jul 02, 2024 00:43

Short Highlights
  • सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम
  • 5 वर्ष की वारंटी युक्त होगा सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम
  • 29.78 करोड़ रुपये से कार्यों को किया जाएगा पूरा
Lucknow News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सरकार ने विभिन्न जिलों में सौर ऊर्जा से चालित सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम की प्रक्रिया शुरू की है। इसके माध्यम से, जनता में सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है। 

29.78 करोड़ रुपये की लागत निर्धारित 
उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने एक व्यापक कार्ययोजना तैयार की है। इस कार्ययोजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा अभिकरण (यूपीनेडा) ने ई-निविदा माध्यम से 2500 सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम की प्रकिया शुरू की है। इन मास्ट लाइटिंग सिस्टम की सप्लाई, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग, और कमीशनिंग कार्यों के लिए 29.78 करोड़ रुपये की लागत निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त, यूपीनेडा लैंड बैंक मैनेजमेंट पोर्टल और विभिन्न स्कीमों को बढ़ावा देने के लिए आईवीआर और डैशबोर्ड मॉनिटरिंग सिस्टम के विकास पर भी फोकस कर रहा है।

5 वर्ष की वारंटी युक्त होगा सोलर मास्ट लाइटिंग सिस्टम
योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा के प्रसार को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम उठाए हैं। इस योजना के अनुसार, प्रदेश के विभिन्न जिलों में सोलर पीवी ह्वाइट एलइडी लाइट हाई मास्ट लाइट सिस्टम लगाया जाएगा। ये सिस्टम लिथियम फेरो फॉस्फेट बैटरी बेस्ड होगा, जो 12.8 वोल्ट कैपेसिटी पर कार्य करेंगे और ह्वाइट लाइट होने के बावजूद अल्ट्रा वॉयलेट रेज का एमीशन नहीं करेंगे। ये 135 ल्यूमेंट प्रतिवाट के हिसाब से प्रकाश उत्पन्न करते हैं और 60 डिग्री तक के तापमान में भी संचालित हो सकते हैं। इन लाइटों को लगाने वाली एजेंसी न केवल इनकी गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगी, बल्कि ये भी सुनिश्चित करेगी कि इनका संचालन और रखरखाव 5 वर्ष के वारंटी पीरियड के दौरान सही ढंग से हो।

लैंड बैंक मैनेजमेंट एप्लिकेशन के विकास पर कार्य
यूपीनेडा ने लैंड बैंक मैनेजमेंट एप्लिकेशन के विकास के लिए भी कार्य की शुरुआत की है। इस क्रम में, यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) को इस कार्य का जिम्मा सौंपा गया है, जो अपनी इंपैनल्ड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एजेंसी के माध्यम से इसे पूरा करेगी। इस एप्लिकेशन के पूरा होने के बाद, यूपीनेडा की वेबसाइट पर लैंड बैंक पोर्टल के माध्यम से आउटलाइन एप्लिकेशन मैनेजमेंट, रेगुलर कॉम्प्लायंस, डॉक्यूमेंट्स और कॉन्ट्रैक्ट्स एसेसमेंट, टेनेंट और फाइनेंशियल मैनेजमेंट जैसे कार्यों को बेहतर तरीके से पूरा कर सकेगा। इस एप्लिकेशन का निर्माण 3 टीयर बेस्ड सिस्टम पर किया जा रहा है, जो हितधारकों के साथ संवाद को भी सुगम बनाएगा। 

यूपीएलसी को सौंपा गया यह जिम्मा
यूपीनेडा ने लैंड बैंक मैनेजमेंट एप्लिकेशन के विकास की प्रक्रिया शुरू की है। इसके साथ ही, वह पीएम सूर्य घर योजना और पीएम कुसुम योजना के तहत होने वाले कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए जेनरेटिव एआई बेस्ड आईवीआर और डैशबोर्ड मॉनिटरिंग सिस्टम का विकास भी करवा रही है। यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) को इस कार्य का जिम्मा सौंपा गया है। इसके अलावा, यूपीनेडा द्वारा पराली को बायो फ्यूल में कन्वर्ट करने के लिए एक पोर्टल विकसित किया जा रहा है, जिससे किसान पराली बेच सकेंगे और यूपीनेडा इसे बायो फ्यूल में उपयोग कर सकेगा। इस विकास के साथ ही, जेनरेटिव एआई के माध्यम से आईवीआर और डैशबोर्ड मॉनिटरिंग सिस्टम का भी विकास हो रहा है, जो पीएम सूर्य घर योजना और पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत लाभान्वितों को ट्रैक और मॉनिटर करने में सक्षम हो।

Also Read

किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

6 Jul 2024 09:41 PM

लखनऊ Lucknow News : किन्नरों ने सीएमओ कार्यालय में किया हंगामा

मोहनलालगंज सीएचसी में मेडिकोलीगल गलत बनाए जाने से नाराज किन्नरों ने शनिवार को सीएमओ कार्यालय में हंगामा किया। और पढ़ें