लखनऊ विश्वविद्यालय में एक साथ दो डिग्रियां ले सकेंगे छात्र : यूजीसी के निर्देश पर एलयूसीओडीई ने शुरू की व्यवस्था

यूजीसी के निर्देश पर एलयूसीओडीई ने शुरू की व्यवस्था
UPT | Lucknow University

Oct 17, 2024 15:19

लविवि छात्रों को एक साथ दो डिग्रियां प्राप्त करने का मौका दिया है। विद्यार्थी नियमित पाठ्यक्रम के साथ-साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी कर सकेंगे। इस नई व्यवस्था की जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र (एलयूसीओडीई) द्वारा जारी की गई है।

Oct 17, 2024 15:19

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय ने अब छात्रों को एक साथ दो डिग्रियां प्राप्त करने का मौका दिया है। विद्यार्थी नियमित पाठ्यक्रम के साथ-साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी कर सकेंगे। इस नई व्यवस्था की जानकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा केंद्र (एलयूसीओडीई) द्वारा जारी की गई है। विवि प्रवक्ता ने बताया बीबीए और एमए में कुछ विषयों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।     

एक साथ दो डिग्री की व्यवस्था शुरू
लविवि में एलयूसीओडीई के तहत शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छात्र विवि की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पंजीकरण कर सकते हैं। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि बीबीए और एमए संस्कृत, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी व राजनीति विज्ञान विषय में दाखिले के लिए आवेदन जारी हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देशों के मद्देनजर एलयू में एक साथ दो डिग्री की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। अब कोई भी विद्यार्थी एक साथ रेगुलर और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकता है। जिसका जिक्र एलयूसीओडीई ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए जारी अपने एडमिशन ब्रोशर में भी किया है। 



ऑनलाइन उपलब्ध होंगे नोट्स 
लविवि प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया की छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के सभी व्याख्यान का पीडीएफ और वीडियो ऑनलाइन ही उपलब्ध कराए जाएंगे। उनकी समस्याओं और प्रश्नों का समाधान भी शिक्षक ऑनलाइन ही करेंगे। छह माह में मात्र सेमेस्टर परीक्षा के लिए ही विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय आना होगा। परीक्षा प्रत्यक्ष रूप से लिखित माध्यम से होगी।

ये छात्र नहीं कर सकते आवेदन 
लविवि के ऑनलाइन बीबीए, एमए अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम में सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों में विदेशी छात्रों का दाखिला नहीं लिया जाएगा। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया की ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का ब्रोशर जारी कर दिया गया है। उसमें पाठ्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हैं।

डीईबी-एबीसी आईडी जरूरी
विवि के किसी भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम में आवेदन करने से पहले छात्रों को यूजीसी दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो (डीईबी) और एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पर पंजीकरण करना होगा। इन दोनों पोर्टल से आईडी बन जाने के बाद ही वह ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन कर सकेगा। प्रवक्ता ने जानकारी दी विवि में सर्टिफिकेट कोर्स इन ओरिएंटल पर्शियन एंड अरेबिक पाठ्यक्रम की फीस जमा करने के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। चयनित अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए फीस जमा कर सकेंगे।

Also Read

लोहिया विधि विवि के तीन शिक्षकों को मिला शोध अनुदान

17 Oct 2024 08:59 PM

लखनऊ Lucknow News : लोहिया विधि विवि के तीन शिक्षकों को मिला शोध अनुदान

डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ के तीन शिक्षकों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत अनुदान मिला है। और पढ़ें