Lucknow News : शिक्षा के क्षेत्र में योगी सरकार के प्रयासों से प्रभावित हुए केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी 

शिक्षा के क्षेत्र में योगी सरकार के प्रयासों से प्रभावित हुए केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी 
UPT | केंद्रीय मंत्री जयंत चौधरी और सीएम योगी आदित्यनाथ।

Aug 27, 2024 22:54

भारत सरकार के अपर सचिव विपिन कुमार ने सुबह विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा कर उसकी कार्य प्रणाली को जाना। उन्होंने वीएसके के कामकाज के तरीके की सराहना की है।

Aug 27, 2024 22:54

Short Highlights
  • केंद्रीय मंत्री ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा कर जानी प्रगति, पीएमश्री और पीएम पोषण स्कीम की प्रगति पर जताई खुशी 
  • ऑपरेशन कायाकल्प, प्रोजेक्ट अलंकार, प्रोजेक्ट प्रवीण जैसी योजनाओं में यूपी के प्रयासों की जयंत चौधरी ने की सराहना 
  • 57 जिलों में सीएम कंपोजिट स्कूलों की अवधारणा और 75 जिलों में सीएम अभ्युदय स्कूलों में होने वाली प्रगति को बताया सुखद
  • परिषदीय विद्यालयों में छात्रों को निपुण बनाने के लिए विभाग की रणनीति और कक्षाओं मे मूल्यांकन के लिए प्रेरणा तालिका के उपयोग को भी सराहा
Lucknow News : भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता तथा शिक्षा राज्यमंत्री जयंत चौधरी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पीएमश्री और पीएम पोषण स्कीम के बारे में जानकारी ली और योगी सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को प्रीतिभोज जैसे कार्यक्रमों को संचालित कर सरकार के प्रयास को अत्यधिक प्रभावी बनाने का सुझाव भी दिया।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के अपर सचिव विपिन कुमार ने सुबह विद्या समीक्षा केंद्र का दौरा कर उसकी कार्य प्रणाली को जाना। उन्होंने वीएसके के कामकाज के तरीके की सराहना की है। ज्ञात हो कि लखनऊ स्थित वीएसके देश का दूसरा केंद्र है, इसके पहले अहमदाबाद (गुजरात) में वीएसके केंद्र स्थापित हुआ है।

दिए कई महत्वपूर्ण सुझाव 
जयंत चौधरी ने भारत सरकार के अपर सचिव विपिन कुमार, प्रमुख सचिव बेसिक एम.के. शन्मुगा सुंदरम, महानिदेशक बेसिक शिक्षा कंचन वर्मा और शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की डायरेक्टर  प्रीति मीना के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने पीएमश्री और पीएम पोषण स्कीम, इन हाउस किचन इत्यादि के बारे में अधिकारियों से बिंदुवार जानकारी ली। राज्य में प्रथम दो चरणों में क्रमशः 925 तथा 782 विद्यालय पीएम श्री विधालय के रूप में चयनित किए गए हैं। समीक्षा के दौरान उन्होंने विद्यालयों में प्रीतिभोज जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कर सरकार के प्रयासों को अत्यधिक प्रभावी बनाने की सलाह दी।

उन्होंने दीक्षा, पीएम ई-विद्या कार्यक्रमों के लिए होने वाले प्रयासों के बारे में भी जाना। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय,भारत सरकार स्तर से आईआईटी कानपुर में नई टेक्नॉलाजी के पठन पाठन के लिए समझौता किया गया है, उसका उपयोग भी किया जा सकता है। इस दौरान मंत्री जयंत चौधरी ने अधिकारियों को माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को औद्योगिक अनुभव प्रदान करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इसके लिए आईटीआई और पॉलिटेक्निक से समझौता किया जा सकता है। उन्होंने सभी स्कूलों में आईसीटी लैब स्थापित करने के महत्व पर भी जोर दिया। 

योगी सरकार के प्रयासों को सराहा 
जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यूपी में ऑपरेशन कायाकल्प, प्रोजेक्ट अलंकार, प्रोजेक्ट प्रवीण, 57 जिलों में सीएम कंपोजिट स्कूलों की अवधारणा और 75 जिलों में प्रत्येक में सीएम अभ्युदय स्कूलों में होने वाली प्रगति बहुत अच्छी स्तर की है। उन्होंने कहा कि यह बहुत सुखद है कि परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को निपुण बनाने के बारे में विभाग एक रणनीति पर काम कर रहा है। इस दौरान उन्होंने कक्षाओं मे मूल्यांकन प्रेरणा तालिका के द्वारा किए जाने को भी सराहा।

Also Read

चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां

29 Sep 2024 08:50 AM

लखनऊ 🔴 UP Live Updates : चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां

बदलते यूपी की हर खबर सबसे पहले यहां पढ़ें। आपके लिए उत्तर प्रदेश की सभी बड़ी खबरें एक क्लिक पर... और पढ़ें