यूपी के 24 PPS अफसरों को IPS कैडर में मिलेगा प्रमोशन : डीपीसी की बैठक में अगले महीने लगेगी मुहर

डीपीसी की बैठक में अगले महीने लगेगी मुहर
UPT | IPS Cadre

Sep 27, 2024 09:33

वर्तमान में पीपीएस से आईपीएस कैडर में प्रोन्नति के लिए कुल 24 पद रिक्त हैं। इन पदों को भरने के लिए 1995 और 1996 बैच के पीपीएस अधिकारियों के नामों का प्रस्ताव पहले ही संघ लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है।

Sep 27, 2024 09:33

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के 24 पीपीएस (प्रांतीय पुलिस सेवा) अधिकारियों को जल्द ही आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) कैडर में प्रोन्नति मिलने वाली है। यह महत्वपूर्ण निर्णय 7 अक्टूबर को आयोजित होने वाली विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक में लिया जाएगा, जिसमें संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में 1995 और 1996 बैच के पीपीएस अधिकारियों के नामों पर विचार होगा। एक अधिकारी के खिलाफ जांच लंबित होने के कारण उनका नाम फिलहाल स्थगित रखा जा सकता है।

आईपीएस कैडर में प्रोन्नति के लिए 24 पद रिक्त
वर्तमान में पीपीएस से आईपीएस कैडर में प्रोन्नति के लिए कुल 24 पद रिक्त हैं। इन पदों को भरने के लिए 1995 और 1996 बैच के पीपीएस अधिकारियों के नामों का प्रस्ताव पहले ही संघ लोक सेवा आयोग को भेजा जा चुका है। हालांकि, डीपीसी की बैठक में देरी के कारण प्रोन्नति की प्रक्रिया में भी देर हो रही थी। पीपीएस कैडर के अधिकारियों में अक्सर उम्र की सीमा के कारण आईपीएस बनने के अवसर से चूकने की संभावना रहती है, इसलिए समय पर यह प्रोन्नति बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है।



डीपीसी बैठक में 30 अधिकारियों पर होगा विचार
बताया जा रहा है कि डीपीसी बैठक में 1995 और 1996 बैच के लगभग 30 पीपीएस अधिकारियों के नामों पर चर्चा की जाएगी। जिन अधिकारियों के खिलाफ जांच चल रही है, उन्हें प्रोन्नति से बाहर रखा जाएगा। बाकी 24 अधिकारियों को आईपीएस कैडर में प्रमोशन दिए जाने की संभावना है। इस पूरी प्रक्रिया में एक महीने का समय लग सकता है।

आयु सीमा और लेटलतीफी के कारण प्रोन्नति में देरी
पीपीएस कैडर से आईपीएस अधिकारी बनने की प्रक्रिया में देरी के कारण हर साल कई अधिकारी आयु सीमा की बाध्यता का सामना करते हैं, जिससे वे आईपीएस अफसर बनने से वंचित रह जाते हैं। इसलिए, इस बार डीपीसी की बैठक को समय पर आयोजित करने और प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है।
 

Also Read

यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

27 Sep 2024 12:46 PM

लखनऊ New Parking Policy : यूपी में पहली बार रात्रिकालीन पार्किंग व्यवस्था लागू होगी, सड़क पर गाड़ी खड़ी करने के भी पैसे देने होंगे

यूपी में नई पार्किंग व्यवस्था लागू होने वाली है। प्रदेश में अब सड़क पर भी गाड़ी खड़ी करने का पैसा देना होगा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कई अन्य शहरों में पार्किंग के शुल्क में वृद्धि की संभावना... और पढ़ें