Lucknow News : पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI को सूचनाओं देने वाला आरोपी गिरफ्तार, यूपी एटीएस ने रखा था 50 हज़ार का इनाम

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI  को सूचनाओं देने वाला आरोपी गिरफ्तार, यूपी एटीएस ने रखा था 50 हज़ार का इनाम
UPT | आरोपी ज़ियाउल हक़

May 04, 2024 18:27

उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को भारतीय सेवा की जानकारी पहुंचने वाले अभियुक्त को यूपी एटीएस ने किया गिरफ्तार....

May 04, 2024 18:27

Lucknow : यूपी एटीएस ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलर के संपर्क में रहने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार। जानकारी के अनुसार आरोपी जिया उल हक बिहार का रहने वाला है उस पर यूपी एटीएस द्वारा 50000 का इनाम भी घोषित किया गया था।

क्या है पूरा मामला
उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (ATS) ने 2023 में कार्यवाही करते हुए देश विरोधी गतिविधियों में संलिपित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया था जिन पर आरोप है कि वह भारतीय सेना से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचनाओं को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलर्स को पैसों के लिए देते थे। 2023 में यूपी एटीएस द्वारा अमृतपाल सिंह उर्फ अमृत गिल, इज़हारुल हुसैन और रियाजुद्दीन को गिरफ्तार किया गया था जिनसे पूछताछ में एक अन्य अभियुक्त का भी नाम सामने आया था जिसके बाद यूपी एटीएस द्वारा जिया उल हक पर 50000 का इनाम घोषित किया गया था।

नेपाल के सिम का कर रहा था इस्तेमाल
यूपी एटीएस ने जानकारी देते हुए बताया कि आतंकी गतिविधियों में सन्निपट जिया उल हक सीधे तौर पर पाकिस्तानी एजेंट के संपर्क में है और खुद की पहचान छुपाने के लिए नेपाल के सिम का व्हाट्सएप अकाउंट बनाकर इस्तेमाल कर रहा था जिससे पुलिस को आसानी से चकमा दिया जा सके। जानकारी के अनुसार जिया उल हक पाकिस्तानी एजेंट के द्वारा भेजे गए पैसों को अलग-अलग खाताधारकों के खाते में जमा करवाता था और ISI एजेंट को खुफिया सूचनाओं भी साझा करता था।

बैंक खातों की हो रही जांच
यूपी एटीएस ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2023 में गिरफ्तार किए गए तीन अभियुक्त में से रियाजुद्दीन के खाते में साइबर फ्रॉड के जरिए 70 लाख रुपए जमा किए गए और अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करके उन्हें निकाल लिया गया। जिसकी जांच साइबर टीम द्वारा की जा रही है।

एटीएस को मिली थी सूचना
साल 2023 में तीन अभियुक्त की गिरफ्तारी के बाद अभियुक्त ज़ियाउल हक का नाम जांच में सामने आया जिसके बाद यूपी एटीएस लगातार आरोपी को गिरफ्तार करने की कोशिश में जुट गई वहीं एटीएस के पुलिस महानिरीक्षक द्वारा उसे पर 50000 का इनाम भी घोषित किया गया। यूपी एटीएस को अभियुक्त जियाउल हक के उत्तर प्रदेश की सीमा में छिपे होने की जानकारी मिलने के बाद इलेक्ट्रॉनिक और ग्राउंड सर्विलांस के जरिए शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर के खलीलाबाद रेलवे स्टेशन से जियाउल हक को गिरफ्तार कर लिया गया। यूपी एटीएस द्वारा गिरफ्तार जियाउल हक से आगे की पूछताछ जारी है।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें