UP By Election 2024 : उपचुनाव से पहले अखिलेश यादव का विशेष अफसरों को हटाने का आरोप, भाजपा ने किया पलटवार

उपचुनाव से पहले अखिलेश यादव का विशेष अफसरों को हटाने का आरोप, भाजपा ने किया पलटवार
UPT | akhilesh yadav

Aug 14, 2024 16:58

अखिलेश यादव ने सरकार में तकरार को लेकर एक बार फिर तंज किया। उन्होंने कहा कि और आपसी 'खटपट' का क्या… अंदरूनी बात दब गयी या दबा दी गयी… खत्म हुई रार-तकरार या झूठी मुस्कानों से ढकी है दरार… कई हैं सवाल? इसे लेकर भाजपा की ओर से भी पलटवार किया गया।

Aug 14, 2024 16:58

Lucknow News : विधानसभा की 10 रिक्त सीटों को लेकर प्रदेश में सियासी पारा गरम हो चुका है। सत्तारूढ़ दल सहित विपक्ष इसे लेकर रणनीति पर काम करने में जुट गया है। भाजपा ने जहां सभी 10 सीटों पर जीत का लक्ष्य बनाकर मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी है, वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेता भी निर्देशों के बाद सक्रिय हो गए हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने उपचुनाव वाले जनपदों में यादव और मुस्लिम अफसरों को हटाने से संबंधित मीडिया रिपोर्ट के आधार पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। हालांकि इस रिपोर्ट का कोई आधार नहीं है। अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा कहने को सबके साथ है, पर सच में 95 प्रतिशत के खिलाफ है।

भाजपा को हराने फील्ड पर उतर चुकी है जनता
अखिलेश यादव ने बुधवार को सोशल साइट एक्स पर लिखा कि जब उपचुनावों में भी भाजपा को हराने के लिए जनता फील्ड में उतर चुकी है तो भाजपा कुछ अधिकारियों को हटाने का कितना भी शासकीय-प्रशासकीय नाटक कर ले, कोई उनको पराजय से रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि देखना ये भी है कि इनकी जगह जो अफसर आएंगे, उनकी निष्पक्षता पर मोहर कौन लगाएगा। 

अधिकारियों के स्तर पर होते हैं चुनावी घपले
अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा उपचुनावों में अपनी 10/10 की हार के अपमान से बचने के बहाने ना ढूंढे। अगर भाजपा जन-विरोधी नहीं होती तो आज ये दिन नहीं देखने पड़ते। महंगाई, बेरोजगारी, बेकारी, पुलिस भर्ती, नीट परीक्षा, महिला-सुरक्षा, संविधान और आरक्षण की रक्षा, नजूल भूमि जैसे मुद्दों से लड़ने के लिए भाजपा कब और किसे नियुक्त करेगी? उन्होंने कहा कि कुछ विशेष अधिकारियों को चुनावी जिम्मेदारी से हटाने की बात कहकर, भाजपाइयों ने ये बात स्वीकार कर ली है कि उनकी सरकार में शायद कुछ चुनावी घपले अधिकारियों के स्तर पर होते हैं। ये भाजपा की अपनी सरकार के साथ-ही-साथ चुनाव आयोग के ऊपर भी… चुनाव आयोग स्वत: संज्ञान ले।

भाजपा ने बताया मिथ्या प्रलाप 
अखिलेश यादव ने सरकार में तकरार को लेकर एक बार फिर तंज किया। उन्होंने कहा कि और आपसी 'खटपट' का क्या… अंदरूनी बात दब गयी या दबा दी गयी… खत्म हुई रार-तकरार या झूठी मुस्कानों से ढकी है दरार… कई हैं सवाल? इसे लेकर भाजपा की ओर से भी पलटवार किया गया। पार्टी प्रवक्ता आलोक अवस्थी ने कहा कि अखिलेश जी देखे रहिएगा सुना है चाचा बहुत ही नाराज हैं। वहीं भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा कि अखिलेश यादव मिथ्या प्रलाप कर रहे हैं। अधिकारियों, अपराधियों, माफियाओं की जाति और धर्म देखना सपा और बसपा की नीति और रीति रही है। भाजपा और हमारी सरकार ये काम नहीं करती है। हमारी सरकार मेरिट और योग्यता देखती है। जहां तक अधिकारियों को स्थानांतरण की बात है तो वह रूटीन का काम है। प्रवक्ता ने कहा कि सरकार अपनी आवश्यकता अनुसार तबादले करती है। अखिलेश यादव व्यर्थ के आरोप लगा रहे हैं। बेहतर हो कि वह कार्यकर्ताओं के बीच जाएं और लोगों से संवाद करें। भाजपा उपचुनावों के लिए अपनी तैयारी कर रही है। सीएम और दोनों डिप्टी सीएम समेत पूरी कैबिनेट जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद कर सभी 10 सीटों पर एनडीए की जीत सुनिश्चित करने में जुटी हैं।

इन 10 सीटों पर होने हैं उपचुनाव
प्रदेश में विधानसभा की जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें अलीगढ़ जिले की खैर, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मुजफ्फरनगर की मीरापुर, कानपुर नगर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, गाजियाबाद की गाजियाबाद, मीरजापुर की मझवां, मुरादाबाद की कुंदरकी और मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट शामिल है। इनमें से पांच सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी सपा के पास थीं। जबकि, खैर, गाजियाबाद व फूलपुर भाजपा के पास, मझवा सीट निषाद पार्टी और मीरापुर से राष्ट्रीय लोकदल ने जीत दर्ज की थी।

उपचुनाव वाले जनपदों की स्थिति
उपचुनाव को लेकर अभी निर्वाचन आयोग ने तारीखों की घोषणा नहीं की है। इससे पहले ही आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गए हैं। हालांकि विपक्ष के आरोपों के बीच एक तथ्य ये भी है कि इन दस विधानसभा क्षेत्रों में कहीं भी  मुस्लिम अफसर प्रशासन या पुलिस थानों में अहम पदों पर नहीं हैं, जिसकी वजह से उपचुनाव प्रभावित करने के इरादे से आचार संहिता लगने से पहले ही उनका तबादला किया जाए। 

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें