योगी सरकार की पहल : जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए 150 से अधिक गांवों में लगेंगी स्ट्रीट लाइटें

जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए 150 से अधिक गांवों में लगेंगी स्ट्रीट लाइटें
UPT | CM Yogi Adityanath

Aug 28, 2024 19:11

इस योजना का उद्देश्य उन गांवों में रोशनी की व्यवस्था करना है जो जंगली क्षेत्रों के करीब स्थित हैं, ताकि अंधेरे में जंगली जानवरों के हमलों से बचा जा सके। सरकार के नेतृत्व में इस दिशा में कई कदम उठाए हैं, जिसमें निजी क्षेत्र की कंपनियों का सहयोग भी शामिल है।

Aug 28, 2024 19:11

Lucknow News : यूपी सरकार ने ग्रामीणों की सुरक्षा और जंगली जानवरों से होने वाले संघर्ष को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य उन गांवों में रोशनी की व्यवस्था करना है जो जंगली क्षेत्रों के करीब स्थित हैं, ताकि अंधेरे में जंगली जानवरों के हमलों से बचा जा सके। जिलो में आए दिन जंगली जानवरों के हमले की घटनाएं होती रहती है जिसमे ग्रामीणों को अपनी जान गवानी पड़ती है,अभी हाल ही में बहराइच में भेड़ियों के हमले में महिला और मासूम की मौत का मामला सामने आया है। अभी तक सात बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस घटनाओं को काम करने कर लिए  सरकार के नेतृत्व में इस दिशा में कई कदम उठाए हैं, जिसमें निजी क्षेत्र की कंपनियों का सहयोग भी शामिल है। 

सरकारी और निजी सहयोग से नई पहल
इस पहल के तहत प्रदेश सरकार ने भारत केयर्स एनजीओ के साथ एक समझौता (एमओयू) किया है। इस समझौते के तहत भारत केयर्स एनजीओ अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड का उपयोग करके राज्य के विभिन्न टाइगर रिजर्व के आसपास स्थित गांवों में स्ट्रीट लाइट्स लगाएगा।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के आसपास के संवेदनशील गांवों में स्ट्रीट लाइट्स लगाने का कार्य तेजी से हो रहा है। यहां पर 50 से अधिक गांवों के पास 200 से अधिक स्ट्रीट लाइट्स पहले ही लगाई जा चुकी हैं। यह कार्य 12 अगस्त को शुरू हुआ और इसमें पंडरी, भैरों, गोयल कॉलोनी, माला कॉलोनी, जमुनिया, मंदारी आदि गांव शामिल हैं। अब तक मंदारी गांव में 16 से अधिक लाइट्स लगाई जा चुकी हैं। इस पहल का उद्देश्य जंगली जानवरों के गांव में प्रवेश को रोकना और ग्रामीणों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

दुधवा टाइगर रिजर्व
दुधवा टाइगर रिजर्व के आसपास 60 से अधिक गांवों में एलईडी स्ट्रीट लाइट्स लगाने की योजना बनाई गई है। इस क्षेत्र के उधव नगर, बसही, अशोक नगर, सेमरी, धर्मापुर, आंबा, झाला, गोलबोझी, पचपेड़ा, खंभारी, रघुनगर आदि गांवों में सर्वेक्षण का कार्य जारी है। यहां सोलर लाइट्स लगाने का निर्णय लिया गया है, जिससे इन गांवों में भी सुरक्षा बढ़ाई जा सके।

रानीपुर टाइगर रिजर्व
रानीपुर टाइगर रिजर्व के आसपास के 20 से अधिक गांवों में स्ट्रीट लाइट्स लगाने की तैयारी चल रही है। इनमें सकरौहा, कमरहा, एलहा, सकरा आदि गांव शामिल हैं। सर्वेक्षण के बाद जल्द ही इन गांवों में लाइट्स लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा।

अमानगढ़ टाइगर रिजर्व
अमानगढ़ टाइगर रिजर्व के पास स्थित 20 अतिसंवेदनशील गांवों में भी स्ट्रीट लाइट्स लगाने का कार्य प्रस्तावित है। इन गांवों में रेहड़, फतेहपुर धारा, रानी नांगल, मुरलीवाला, जामुनवाला आदि शामिल हैं, जहां सर्वेक्षण के बाद लाइट्स लगाई जाएंगी।

"हर घर रोशन" योजना के तहत प्रयास
सीएसआर फंड के अंतर्गत इस परियोजना को लागू करने वाली भारत केयर्स के सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट, रजत सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत राज्य के 100 से अधिक वन्यजीव प्रभावित गांवों में एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। जहां जरूरत होगी, वहां सोलर लाइट्स भी स्थापित की जाएंगी। वर्तमान में, पीलीभीत में "हर घर रोशन" योजना के तहत लाइट्स लगाई जा रही हैं। इन लाइट्स की आपूर्ति सिग्निफाई कंपनी द्वारा की जा रही है।

ग्रामीणों की सुरक्षा में बड़ा कदम
सरकार की इस पहल का मुख्य उद्देश्य रात के अंधेरे में जंगली जानवरों के हमलों से ग्रामीणों को बचाना है। स्ट्रीट लाइट्स लगने से जंगली जानवरों के गांवों में प्रवेश को रोकने में मदद मिलेगी, जिससे मानव और वन्यजीव संघर्ष को कम किया जा सकेगा। यह कदम ग्रामीणों की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और गांवों में रहने वाले लोगों को रात के समय अधिक सुरक्षित महसूस कराने में सहायक होगा।

Also Read

फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

18 Sep 2024 03:44 PM

लखनऊ यूपी पावर कारपोरेशन की बड़ी घोषणा : फ्री में बिजली पा सकते हैं किसान, UPPCL की योजना में ऐसे करें आवेदन 

जो भी किसान यूपीपीसीएल की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाकर फ्री बिजली योजना का लाभ ले सकते हैं। यूपीपीसीएल के प्रबंध निदेशक की ओर से इस संबंध में भी नोटिस जारी किया गया है... और पढ़ें