UP News : अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ 8 जुलाई से चलेगा अभियान

अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ 8 जुलाई से चलेगा अभियान
UPT | स्कूल बस।

Jul 06, 2024 00:41

परिवहन विभाग आठ जुलाई से अ​नफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान जाएगा। अगर बिना फिटनेस वाहन सड़कों पर दौड़ते मिलेंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Jul 06, 2024 00:41

Short Highlights
  • अनफिट स्कूल वाहनों को सड़क पर चलने की छूट नहीं होगी
  • वाहनों की सूची तैयार करने के साथ कराया जाएगा पंजीकरण का सत्यापन
Lucknow News : स्कूल वाहनों में बच्चों का सफर सुरक्षित हो, इसके लिए परिवहन विभाग प्रदेशभर में विशेष अभियान चलाएगा। अभियान के तहत स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने वाले वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा, प्रदूषण की वैधता की जांच की जाएगी। इसके लिए आठ जुलाई से स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। अगर बिना फिटनेस वाहन सड़कों पर दौड़ते मिलेंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी

वाहनों की सूची तैयार करेगा परिवहन विभाग
प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि स्कूलों में संचालित वाहनों की जनपदवार सूची परिवहन विभाग तैयार करेगा। पंजीकृत स्कूली वाहनों का सत्यापन परिवहन विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि फिट तथा अनफिट वाहनों की अलग-अलग सूची तैयार कर स्कूल प्रबंधकों एवं वाहन स्वामियों के साथ बैठक कर मानक के अनुरूप संचालन सूनिश्चित कराए।

सूबे में मानकों के विपरीत चले रहे वाहन
दयाशंकर सिंह ने बताया कि प्रदेश के कई जनपदों में मानकों के विपरीत बिना फिटनेस या स्कूल के नाम बिना पंजीकृत, अनुबंधित स्कूल वाहनों का संचालन की जानकारी मिली है। मारूती वैन, मैजिक, आटों, ई-रिक्शा में बच्चों को विद्यालयों एवं अभिभावकों की सहमती से स्कूल भेजा जा रहा है, जोकि मोटर यान नियमावली का उल्लंघन है। उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ प्रर्वतन दल अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

एक पखवाड़ा तक चलेगा अभियान
प्रदेश के परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रवर्तन से जुड़े सभी अधिकारियों को 08 जुलाई से अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया जा चुका है। लगभग एक पखवाड़ा तक स्कूली वाहनों की फिटनेस, परमिट आदि का जांच अभियान चलाया जाएगा और नियम विरूद्ध संचालित वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read

अनफिट स्कूल वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई, जब्त करने के साथ काटे गए चालान

8 Jul 2024 09:04 PM

लखनऊ Lucknow News : अनफिट स्कूल वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई, जब्त करने के साथ काटे गए चालान

राजधानी समेत प्रदेश भर में बड़ी संख्या में अनफिट स्कूल वाहन संचालित हो रहे हैं। इसे लेकर आज से चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। और पढ़ें