यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा : अभ्यर्थियों ने उम्र कम दिखाने को अपनाए ये हथकंडे, UPPRPB डाटा मिलाने के बाद लेगा एक्शन

अभ्यर्थियों ने उम्र कम दिखाने को अपनाए ये हथकंडे, UPPRPB डाटा मिलाने के बाद लेगा एक्शन
UPT | UP Police Constable Exam

Sep 09, 2024 12:09

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में केंद्रों में जांच के दौरान महज 463 अभ्यर्थी संदिग्ध मिले थे। इन पर नियमानुसार कार्रवाई की गई। बाकी अभ्यर्थियों के डाटा मिलान में कई अहम खुलासे हुए हैं। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और बिहार से अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए सुनियोजित तरीके से खेल किया।

Sep 09, 2024 12:09

Lucknow News : प्रदेश सरकार यूपी पुलिस में 60200 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद 40000 भर्ती फिर निकालने की तैयारी कर रही है। वहीं दूसरी ओर हाल ही में संपन्न हुई भर्ती परीक्षा में बड़ी संख्या में संदिग्ध अभ्यर्थियों के शामिल होने का खुलासा हुआ है। इनकी गहन जांच पड़ताल की जा रही है। इनकी संख्या करीब 20 हजार बताई जा रही है। 

फर्जी आधार कार्ड का लिया सहारा
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा में केंद्रों में जांच के दौरान महज 463 अभ्यर्थी संदिग्ध मिले थे। इन पर नियमानुसार कार्रवाई की गई। लेकिन बाकी अभ्यर्थियों के डाटा मिलान में कई अहम खुलासे हुए हैं। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और बिहार से अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए सुनियोजित तरीके से खेल किया। इन्होंने फर्जी आधार कार्ड का सहारा लिया। इसके अलावा अपनी आयु कम करने के लिए फर्जी दस्तावेजों के जरिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दोबारा उत्तीण की और उसके प्रमाण पत्र के सहारे परीक्षा में शामिल हुए।

यूपीपीआरबी की राडार पर संदिग्ध अभ्यर्थी 
इस परीक्षा की शुरुआत से पहले करीब 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की राडार पर थे। अब इनकी पूरी जांच पड़ताल की जा रही है। बताया जा रहा है कि गलत प्रमाण पत्रों के सहारे परीक्षा में शामिल होने वाले कई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों में या तो पहुंचे नहीं या फिर पकड़ में नहीं आए। 

परीक्षा केंद्रों के डाटा की पड़ताल में जुटा भर्ती बोर्ड
टाायूापी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा इस बार सकुशल संपन्न हुई। इस दौरान पुलिस से लेकर शासन के आलाधिकारी लगातार इस पर नजर बनाए रखे रहे। डीजीपी प्रशांत कुमार ने स्वयं परीक्षा को लेकर मॉनीटरिंग की। इसकी वजह से नकल माफियाओं के हौसले पूरी तरह पस्त देख और कहीं से भी गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं आई। वहीं अब प्रदेश के 67 जनपदों में बने 1174 परीक्षा केंद्रों के पूरा डाटा यूपीपीआरपीबी को मुहैया करा दिए गए हैं। इनका मिलान कर संदिग्ध अभ्यर्थियों के बारे में गहन पड़ताल की जा रही है, जिससे रिजल्ट सही तरीके से घोषित किया जा सके। 

दोषी अभ्यर्थियों पर चलेगा कार्रवाई का चाबुक
यूपीपीआरपीबी के अध्यक्ष राजीव कृष्ण के मुताबिक डाटा मिलान का काम तेजी से जारी है। बोर्ड संदिग्ध अभ्यर्थियों के मामले में गहन पड़ताल कर रहा है, जिससे किसी भी स्तर पर गड़बड़ी की शंका नहीं रह जाए। जांच पूरी होने पर दोषी पाये जाने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद नतीजे घोषित किए जाएंगे। भर्ती परीक्षा को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर अपलोड की जाएगी।

Also Read

साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

16 Sep 2024 11:00 PM

रायबरेली Raebareli News : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों रुपए का हुआ नुकसान

सोमवार देर शाम रायबरेली के शहर कोतवाली क्षेत्र के गुरु तेग बहादुर मार्केट (सुपर मार्केट) में एक साइकिल की दुकान में अज्ञात कारण से भयंकर... और पढ़ें